comScore

पीएम मोदी के कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं बड़ा ऐलान, दिए संकेत

पीएम मोदी के कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं बड़ा ऐलान, दिए संकेत

हाईलाइट

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मोदी के कार्यक्रम में बड़ा ऐलान कर सकते हैं
  • गुरुवार को उन्होंने इसके संकेत दिए
  • पीएम मोदी अपने कार्यक्रम में 50,000 प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार को ह्यूस्टन में होने जा रहे पीएम मोदी के कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' में कोई घोषणा कर सकते है। गुरुवार को उन्होंने इसके संकेत दिए। बता दें कि पीएम मोदी अपने कार्यक्रम में 50,000 प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे।

कैलिफोर्निया से वाशिंगटन डीसी के लिए वापस जाने के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से जब पत्रकारों ने पूछा कि क्या वह ह्यूस्टन में भारतीय नेता के कार्यक्रम में कोई घोषणा करेंगे? ट्रंप ने कहा, 'हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के अधिकारी प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप की ह्यूस्टन में मुलाकात से पहले एक व्यापारिक समझौते को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं।

दरअसल ट्रंप ने हाल ही में भारत को अपनी व्यापारिक वरीयता की लिस्ट यानी जीएसपी से बाहर कर दिया था। जीएसपी कार्यक्रम के तहत, ऑटो कंपोनेंट और कपड़ा सामग्री सहित लगभग 2,000 उत्पादों के निर्यात पर बहुत अमेरिका बहुत कम या ना के बराबर शुल्क लगाता है। ये छूट केवल उन विकासशील देशों को मिलती है जो कांग्रेस के स्थापित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। इसे लाया गया था ताकि विकासशील देश अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ा सकें और अमरीकियों को उन देशों से आयातित सामान सस्ता उपलब्ध हो सके।

डोनाल्ड ट्रंप के उठाए गए इस कदम के बाद जून में भारत ने 235 मिलियन डॉलर मूल्य के 29 अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी टैरिफ लगाने का फैसला किया था। अमेरिकी उत्पादों पर लगाए गए टैरिफ के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार तनाव बढ़ गया। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि इस टैरिफ को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में रिकॉर्ड 50,000 भारतीयों के रिजिस्ट्रेशन को लेकर ट्रंप ने कहा कि 'इस कार्यक्रम में उनके शामिल होने के ऐलान के बाद भीड़ बढ़ गई।' बता दें कि मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के वार्षिक सत्र के लिए 21-27 सितंबर तक अमेरिका का दौरा करेंगे। मई में प्रधानमंत्री के रूप में दूसरा कार्यकाल की शुरुआत करने के बाद यह उनकी पहली अमेरिकी यात्रा है।

कमेंट करें
LoJGt