comScore

आपस में भिड़े शिवसेना-ABVP के कार्यकर्ता, आदित्य ठाकरे की मौजूदगी में हुआ बवाल 

आपस में भिड़े शिवसेना-ABVP के कार्यकर्ता, आदित्य ठाकरे की मौजूदगी में हुआ बवाल 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई विश्वविद्यालय के कल्याण स्थित उपकेंद्र के उद्धाटन के मौके पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और युवासेना के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हो गई। विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी उपकेंद्र के उद्धाटन के लिए युवासेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे को निमंत्रित करने से नाराज थे। गुरुवार को उद्धाटन समारोह में जब विश्वविद्यालय के कुलपति सुहास पेडणेकर भाषण दे रहे थे, उसी दौरान अखिल विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने आदित्य की मौजूदगी के खिलाफ घोषणाबाजी की। इसके बाद युवासेना के कार्यकर्ताओं ने आदित्य के सामने ही विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं से मारपीट की। हालांकि इस दौरान आदित्य ने अपने कार्यकर्ताओं से शांत रहने की अपील की। लेकिन उनके कार्यकर्ता नहीं माने। इस घटना पर आदित्य ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि हमें विवाद के बजाय उपकेंद्र पर ध्यान देना चाहिए। उपकेंद्र के निर्माण में 12 साल लग गए हैं। अब यह उपकेंद्र शुरू होने से विद्यार्थियों को काफी सहूलियत होगी। इस मामले में विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों का कहना था कि कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों को मौजूद रहना चाहिए था लेकिन उद्धाटन समारोह का राजनीतिकरण किया गया। कार्यक्रम को राजनीतिक सम्मेलन बना दिया गया। कार्यक्रम में भाजपा विधायक निरंजन डावखरे भी मौजूद थे। 

सत्ता में रह कर विपक्ष की भूमिका : बीमा कंपनी के खिलाफ खुद सड़क पर उतरेंगे उद्धव ठाकरे

प्रदेश सरकार में होने के बावजूद शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे किसानों के मुद्दे को लेकर खुद सड़क पर उतरेंगे। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए शिवसेना की ओर से 17 जुलाई को मुंबई के बीकेसी स्थित बामी कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के कार्यालय में चेतावनी मोर्चा निकाला जाएगा। इस मोर्च में उद्धव के साथ पार्टी के मुंबई के सभी नेता व पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। गुरुवार को शिवसेना भवन में पत्रकारों से बातचीत में उद्धव ने कहा कि सभी बीमा कंपनियों को चेतावनी देने के लिए यह मोर्चा निकाला जाएगा। इस मोर्चे के बाद भी बीमा कंपनियों ने किसानों के प्रकरणों का निपटारा नहीं किया तो शिवसेना अपनी भाषा में बीमा कंपनियों को समझाए बिना चुप नहीं बैठेगी। बीमा कंपनियों के लिए प्रेम से सूचना दी जा रही है। उद्धव ने कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और किसान कर्ज माफी दोनों योजनाएं अच्छी हैं। राज्य में सरकार बदली है लेकिन प्रशासन वही है। इस कारण योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुंच नहीं पा रहा है। इसलिए शिवसेना की ओर से मदद केंद्र खोले गए हैं। 

उद्धव ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी बीमा कंपनियों के अधिकारियों को चेतावनी दी है। मेरी जानकारी के अनुसार बीमा की राशि का हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार ने दिया है लेकिन बीमा कंपनियां किसानों को बीमा की राशि नहीं दे रही हैं। पिछले महीने मैंने जिलों के दौरे के समय बीमा कंपनियों को चेतावनी दी थी। इसके बाद औरंगाबाद समेत मराठवाड़ा के कई जिलों के किसानों को बीमा की राशि मिली है फिर भी शिवसेना की ओर से शुरू किए गए मदद केंद्र पर किसान नए आवेदन लेकर आ रहे हैं। हमेशा किसान मोर्चा लेकर मुंबई आते हैं लेकिन यह मोर्चा किसानों नहीं पर किसानों के लिए होगा। 

कर्जमाफी का लाभ पाने वाले किसानों की सूची लगाएं बैंक

उद्धव ने कहा किसानों के मुद्दे को लेकर मैंने पिछले सप्ताह में कृषि विशेषज्ञ पी साईनाथ से भी चर्चा की है। योजनाओं की खामियों को दूर करने सरकार के संज्ञान में सभी मुद्दों को लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेरी मांग है कि जिन बैंकों ने राज्य के किसानों को कर्ज माफी दी है उन बैंकों को अपने कार्यालय के सामने लाभार्थी किसानों के नामों की सूची लगानी चाहिए। शिवसेना के कार्यकर्ता देखेंगे कि हर बैंक में किसानों की सूची लगी है अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि कृषि आयोग स्वतंत्र होना चाहिए। कृषि आयोग को ज्यादा अधिकार होना चाहिए। उद्धव ने कहा कि किसानों के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग पार्टी की ओर से की जाएगी। इसी बीच एक सवाल के जवाब में उद्धव ने कहा कि आषाढी एकादशी के मौके पर मैं पंढरपुर नहीं जाऊंगा। उद्धव ने कहा कि मैं पंढरपुर जाने वाला ही नहीं था। कहीं पर जाने के लिए मैं अपना दौरा खुद घोषित करूंगा। 

18 से आदित्य की जन आशीर्वाद यात्रा  

उद्धव ने बताया कि युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे की जन आशीर्वाद यात्रा 18 जुलाई से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में किसान सहित समाज के सभी घटक शामिल होंगे। 
 

कमेंट करें
8H6Iu