UNSC का PAK दौरा, हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तानी दावों की होगी जांच

UNSC team to check progress of sanctions on banned organisations
UNSC का PAK दौरा, हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तानी दावों की होगी जांच
UNSC का PAK दौरा, हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तानी दावों की होगी जांच


डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। आतंक के आका और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तान पर भारत और अमेरिका लगातार दबाव बना रहा है। इस बीच यूनाइटेड नेशन सेक्यूरिटी काउंसिल की टीम दो दिन के दौरे पर पाकिस्तान जाने वाली है। अपनी इस यात्रा में टीम पाकिस्तान के उन दावों की जांच करेगी जिसमे यह कहा गया है कि हाफिज सईद पर दुनिया ने जो पाबंदी लगाई है वह गलत है। जानकारी के मुताबिक ये फरवरी के महीने में यूनाइटेड नेशन सेक्यूरिटी काउंसिल की टीम पाकिस्तान में होगी। इस दौरे में हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा के अलावा फलाह-आई-इंसानियत फाउंडेशन और अन्य संगठनों का भी मुआयना करेगी। मालूम हो कि हाफिज सईद का नाम यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल की 1267 आतंकियों की लिस्ट में शामिल है।

 


PAK ने बताया सामान्य दौरा

पाकिस्तान के शीर्ष अधिकारियों का इस दौरे को लेकर कहना है कि यह दौरा एक सामान्य दौरा है, ऐसे दौरे पहले भी होते रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की प्रवक्ता हीथर नूआर्ट ने कहा था कि "अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा चले और हमने इस बारे में अपनी चिंता पाकिस्तान सरकार को भी बता दी है। हाफिज सईद यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल की 1267 आतंकियों की लिस्ट में शामिल है। उसका संगठन लश्कर-ए-तौयबा से जुड़ा हुआ है।"

 


पाक पीएम ने क्या कहा था? 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने 26/11 आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद का खुले तौर पर समर्थन किया था। अब्बासी ने हाफिज सईद को साहब और सर कहकर संबोधित किया था। इसके साथ ही सईद के खिलाफ किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने से इंकार कर दिया था। पाकिस्तान के एक टीवी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में पाक पीएम अब्बासी ने कहा था कि "किसी भी शख्स पर कार्रवाई तब की जाती है जब उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज हो, लेकिन हाफिज सईद के खिलाफ कोई मामला ही दर्ज नहीं है तो कार्रवाई करने की कोई बात ही नहीं है।" अमेरिका-पाकिस्तान के संबंधों पर अब्बासी ने कहा कि नए साल पर अमेरिकी राष्ट्रपति के किए गए ट्वीट के बाद भी अमेरिका से बात चल रही है। हालांकि उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान की संप्रभुता को कोई खतरा होगा तो उसका जवाब दिया जाएगा।

 

कौन है हाफिज सईद? 

हाफिज सईद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया जा चुका है और वो 26 नवंबर 2008 में हुए मुंबई अटैक का मास्टरमाइंड था। भारत ने पाकिस्तान को हाफिज सईद के खिलाफ कई सबूत भी दिए, लेकिन पाकिस्तान उस पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। इसके साथ ही हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का चीफ है और जमात-उद-दावा की कमान भी हाफिज के पास ही है। ये दोनों ही आतंकी संगठन है। पिछले साल ही हाफिज सईद ने मिल्ली मुस्लिम लीग नाम से पॉलिटिकल पार्टी बनाई है और उसका कहना है कि वो पाकिस्तान में चुनाव लड़ेगा और कश्मीर को आजाद कराएगा। हालांकि पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने हाफिज की पार्टी को रजिस्टर नहीं किया है।
 

Created On :   21 Jan 2018 5:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story