comScore

सैंडविच बनने के बाद भी Volkswagen Vento ने बचाई मालिक की जान

September 04th, 2018 11:30 IST
सैंडविच बनने के बाद भी Volkswagen Vento ने बचाई मालिक की जान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी की कार हमेशा आपकी जान बचाती है। हाल ही में केरल में हुए एक सड़क हादसे से ये बात साबित होती है। हादसे में Volkswagen Vento (फोक्सवेगन वेनटो) दो ट्रकों के बीच दब गई।  लेकिन कार की मजबूती और इंजीनियरिंग की वजह से कार में सवार लोगों की जान बच गई। हादसे के बाद का वीडियो हमारे हाथ लगा है। वीडियो में देख कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यमराज ने अपना टारगेट पूरा करने पूरी तैयारी कर रखी थी, लेकिन Volkswagen की इंजीनियरिंग ने यमराज को टारगेट पूरा करने से रोक लिया। 

देखिये वीडियो

जिस शख्स ने ये वीडियो बनाया वो मलयालम बोल रहा है। उसका कहना है कि Vento ट्रक के पीछे के हिस्से में जा कर टकराई और दूसरे ट्रक ने उसे पीछे से टक्कर मार दी, एक सेंडविंच की तरह कार के साथ सलूक हुआ।  ये वीडियो हमें इस क्रैश में शामिल एक ट्रक को दिखाता है, जिसे हम Mahindra Bolero पिक अप के सामने खड़ा देख सकते हैं. वहीं दूसरा ट्रक एक्सीडेंट के बाद से फरार है। इस वीडियो में नैरेटर इस बात पर आश्चर्य भी जताता है की इतने ज़बरदस्त टक्कर के बावजूद इस एक्सीडेंट में Vento के अन्दर का कोई भी पैसेंजर घायल नहीं हुआ। वो ये भी कहता है अन्दर के सारे लोग कार के चलते ही बच पाए।

ये एक्सीडेंट हमें दुर्घटना के वक्त क्रम्पल जोन के काम करने की तकनीक को बेहतरीन तरीके से दिखाता है। भले ही इस हादसे में Vento पूरी तरह से बर्बाद हो गयी हो लेकिन गाड़ी के आगे और पीछे के क्रम्पल जोन ने टक्कर को संभालने का और टक्कर से होने वाले नुकसान को बर्दाश्त करने का बेहतरीन काम किया है। डीफॉर्मेशन के चलते ही अन्दर बैठे लोगों को चोट नहीं आईं।

Vento के बारे में दूसरी अच्छी बात ये है की इतने खतरनाक एक्सीडेंट के बाद भी कार का बॉडी स्ट्रक्चर जस का तस है जिसके चलते अन्दर की सवारी को कोई नुक्सान नहीं हुआ। एक सॉलिड बॉडी स्ट्रक्चर और पैसेंजर कम्पार्टमेंट कार में सवार लोगों को क्रैश के दौरान पहुंचे आघात से बचाता है। सीटबेल्ट और एयरबैग के साथ ही Vento का सॉलिड बॉडी स्ट्रक्चर एक कारण है की अन्दर की बैठी सवारी बिना किसी चोटों के बच निकल आई। 

कम मजबूती वाले पार्टस और हल्के चेसी डिजाइन का इस्तेमाल कर के कई कार निर्माता कार के बॉडी स्ट्रक्चर पर समझौता कर लेते हैं।  वो ये काम कार की कीमत को घटाने के लिए और माइलेज बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन, Volkswagen, Skoda, Fiat और Ford जैसे कई ऑटो निर्माता इंडिया में भी मजबूत और बेहतर बॉडी स्ट्रक्चर वाली कारें बनाने के लिए जाने जाते हैं।

इंडिया में अभी भी ऐसे क्रैश रेटिंग उपलब्ध नहीं हैं लेकिन उम्मीद है की जल्द ही लागू होने वाले Bharat New Vehicle Safety Assessment Program (BNVSAP) कार की क्रैश टेस्ट करेगा और उन्हें ‘पास’ या ‘फेल’ की रेटिंग देगा। ये बहुत अच्छी बात होगी अगर BNVSAP Global NCAP या Euro NCAP जैसी व्यापक क्रैश टेस्ट रेटिंग दे (जो बॉडी की स्थिरता/मजबूती भी दर्शाए)। 

Loading...
कमेंट करें
umZFr