comScore
Dainik Bhaskar Hindi

24 में से 22 घंटे तक सोता रहता है ये ऑस्ट्रेलियन प्राणी

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 08th, 2017 07:37 IST

2k
0
0

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। दुनिया में सोना किसे पसंद नहीं, अरे नहीं ठहरिये, यहां हम गोल्ड नहीं, बल्कि स्लीप की बात कर रहे हैं और साथ ही बता रहे हैं उस प्राणी के बारे में जो सबसे ज्यादा सोता है। अपनी इस आदत की वजह से ही ये दुनिया के उन प्राणियों में पहले स्थान पर है जो सबसे ज्यादा सोते हैं। ये अपने जीवन का आधे से ज्यादा हिस्सा सोने में ही व्यतीत कर देता है। 

24 में से 20-22 घंटे सिर्फ सोने में बिता देता है

हालांकि वैज्ञानिकों के अनुसार जो प्राणी आवश्यकता से अधिक सोते हैं उनकी मौत वक्त से पहले होने की संभावना अधिक रहती है। जिराफ उन प्राणियों में गिना जाता है सिर्फ 2 घंटे ही सोता है, मतलब सबसे कम। यहां बात हो रही है उस प्राणी की जो 24 में से 20-22 घंटे सिर्फ सोने में बिता देता है। यानि कि उसके जीवन का एक हिस्सा भी वह ठीक से प्रकृति का मजा लेते हुए जी नहीं पाता। 

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में पाया जाता है

कोआला देखने में टेडी बियर की तरह लगता है इसकी वजह से इसे कोआला भालू भी कहा जाता है। ये अन्य कार्यों के लिए सिर्फ 4 घंटे ही देता है बांकी के 20 से 22 घंटे इसके सोने में ही बीत जाते हैं। कोआला भालू ऑस्ट्रेलिया के जंगल में पाया जाता है और शाकाहारी जानवर है। 

शरीर को पोषण आहार पहुंचाने में मदद करता है

कोआला  ज्यादा पानी नही पीता वह नमी पत्तियों से प्राप्त करता है जो उसे लंबे समय तक सोने और शरीर को पोषण आहार पहुंचाने में मदद करता है। जीव वैज्ञानिकों की दुनिया में अब तक यह अकेला ऐसा जीव दुनिया में बचा है, जो सदियों से है और अब तक विलुप्त नही हुआ है। ज्यादा भूख लगने आैर नींद आने पर ये पेड़ की पत्तियां खाकर फिर सो जाता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर