एक क्लिक कर जानिए, लिक्विड, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन में कौन सबसे बेहतर 

what is the difference in air cooled vs liquid cooled vs oil cooled engine
एक क्लिक कर जानिए, लिक्विड, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन में कौन सबसे बेहतर 
एक क्लिक कर जानिए, लिक्विड, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन में कौन सबसे बेहतर 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बाइक कंपनियां लगातार अपनी  बाइक्स के इंजन के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए काम करती रहती हैं । इंजन को ठंडा बनाए रखने के लिए भी बाइक में कई तकनीकों का उपयोग किया जाता है ।  लिक्विड-कूल्ड, एयर-कूल्ड और ऑयल-कूल्ड इंजन आमतौर पर बाइक्स में देखने को मिलता है । इन तीनों ही तकनीक का काम इंजन को ठंडा रखने का है । इसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार की मोटरसाइकिल में अलग-अलग तरीके से किया जाता है । 

सबसे पहले तो आपको बता दें कि जितने भी इंजन होते हैं उसके भीतर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है ताकि इंजन के पार्ट्स को चिकना रखा जाए। इंजन के चलने पर यह ऑयल भी गर्म हो जाता है जिसे ठंडा रखने के लिए इन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

Air Cooled Engine: यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है। जिसमें इंजन बनाते समय लंबी-लंबी लाइनें बना दी जाती हैं, ताकी हवा बेहतर तरीके से इंजन की सतह पर लगकर ऑयल को ठंडा करती हैं। जिससे इंजन भी ज्यादा गर्म नहीं होता । 

 

Oil Cooled Engine : इस तकनीक को एयर-कूल्ड में थोड़ा सा ही बदलाव करके तैयार किया गया था । इसके तहत एक एयरकूल्ड इंजन से छोटे पाइप के जरिए ऑयल को बाहर निकाला गया और ऑयल ठंडा होकर वापस इंजन में चला जाता है । जिससे इंजन को ठंडा रहने में मदद मिलती है ।

 

Liquid Cooled Engine : लिक्विड-कूल्ड इंजन बाकी दोनों से थोड़े महंगे होते हैं । इसमें कार के रेडिएटर की तरह तकनीक का इस्तेमाल किया गया । आमतौर पर इस तकनीक का इस्तेमाल 200 सीसी से बड़ी बाइकों में किया जाता है । इस तकनीक के तहत इंजन के अंदर काफी सारे ब्लॉक बनाए जाते हैं जिनमें ऑयल घूमता और रेडिएटर में आकर ठंडा हो जाता है । ठंडा होने के बाद वापस इंजन में चला जाता है । 

Created On :   31 Oct 2017 6:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story