comScore

क्या टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस्तेमाल करेगी जर्सी नंबर 7 और 10?


हाईलाइट

  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार व्हाइट जर्सी के पीछे नंबर लिखे जाएंगे
  • चैंपियनशिप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 22 अगस्त से करेगी
  • क्या इस चैंपियनशिप में 10 और 7 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल भारतीय खिलाड़ी करेंगे?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपकमिंग आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार व्हाइट जर्सी के पीछे नंबर लिखे जाएंगे। इस चैंपियनशिप में भारत अपने अभियान की शुरुआत 22 अगस्त से एंटीगुआ में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ करेगा। टीम इंडिया भी इस टेस्ट सीरीज में जर्सी नंबर और नाम के साथ नजर आएगी। ऐसे में इस बात की संभावना कम ही है कि टीम इंडिया के खिलाड़ी 10 और 7 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल करें?

दरअसल, टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की जर्सी का नंबर 10 था। तेंदुलकर की शानदार उपलब्धियों के सम्मान में नंबर 10 की जर्सी कोई भी खिलाड़ी नहीं पहनता है। लेकिन, वाइट बॉल क्रिकेट में एक बार पेसर शार्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहन ली थी। इसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल किया गया था। यही वजह है कि इस घटनाक्रम के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस जर्सी को अनऑफिशियली रिटायर कर दिया था।

टीम इंडिया के एक और दिग्गज बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी की जर्सी का नंबर 7 है। धोनी अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, इसीलिए जर्सी का यह नंबर खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध है। हालांकि इसकी कम ही संभावना है कि कोई भी भारतीय क्रिकेट टीम का खिलाड़ी टेस्ट में इस नंबर की जर्सी को पहने। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग धोनी को जर्सी नंबर 7 के साथ रिलेट करते हैं। धोनी का भारतीय क्रिकेट को दिया योगदान भी कम नहीं है। उन्होने शानदार उपलब्धियों से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है।

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 1 अगस्त से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने जा रही एशेज सीरीज से होगी। ये चैंपियनशिप 2021 तक चलेगी। टेस्ट रैंकिंग की टॉप 9 टीम इस टूर्नामेंट का हिस्सा है। इसमें से जो दो टीम टॉप पर रहेंगी वो 2021 में फाइनल में भिड़ेंगी। आइसीसी टेस्ट क्रिकेट को पॉपुलर बनाने के लिए इसकी शुरुआत कर रही है। साथ ही जर्सी के पीछे नंबर और नाम लिखने की पहल की भी यही वजह है। 

कमेंट करें
X4e3S