Opposition Meeting: विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने के लिए बेंगलुरु पहुंचे ममता और अखिलेश, बोले- '24' में भाजपा का जाना तय

Opposition Meeting: विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने के लिए बेंगलुरु पहुंचे ममता और अखिलेश, बोले- 24 में भाजपा का जाना तय
  • 17 और 18 जुलाई को विपक्ष की महाबैठक
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे नेतृत्व

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। पटना में विपक्षी एकता का दम दिखाने के बाद कर्नाटक की राजधानी बेंगुलरु में विपक्ष की करीब 25 पार्टियां एकजुट होने जा रही हैं। 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में मीटिंग होने जा रही है। जिसके लिए अपने-अपने गृहराज्य से राजधानी बेंगलुरु के लिए नेता निकल चुके हैं। कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरु से निकलने से पहले पत्रकारों से कहा कि, विपक्षी एकता को देखकर मोदी जी घबरा गए हैं। इसलिए उन्होंनें एनडीए दल की बैठक 18 जुलाई को बुलाई है।

बेंगलुरु पहुंची ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल के सीएम ममता बनर्जी विपक्षी एकता की मीटिंग में भाग लेने के लिए बेंगलुरु पहुंची।

बेंगलुरु पहुंचे अखिलेश यादव

विपक्ष की महाबैठक के लिए यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव बेंगलुरु पहुंचे। राजधानी में पहुंचते हुए अखिलेश यादव ने मीडिया से कहा, "मुझे खुशी है कि पटना के बाद बेंगलुरु में बैठक होने जा रही है और भाजपा को 2/3 जनता हराने जा रही है। मुझे उम्मीद है कि देश की जनता इस बार भाजपा को बुरी तरह हराकर भेजेगी।"

बेंगलुरु के रवाना हुए लालू यादव

राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बेंगलुरु में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होने के लिए पटना हवाईअड्डे पर पहुंचे।

बेंगलुरु पहुंच सोनिया और राहुल

विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी राजधानी बेंगलुरु पहुंचे। जिनका स्वागत प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने किया। राहुल और सोनिया के साथ मल्लिकार्जुन खड़गे भी पहुंचे।

दिल्ली से रवाना हुए NC के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला कर्नाटक के बेंगलुरु में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली से रवाना हुए।

बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंची मेहबूबा मुफ्ती

पीडीएफ प्रमुख मेहबूबा मुफ्ती विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंची।

मोदी सरकार को हटाना होगा

विपक्षी दल की बैठक पर सीपीआई-एम नेता सीताराम येचुरी ने कहा, "देश का धर्मनिरपेक्ष, जनतंत्र और गणराज्य चरित्र है तो इस चरित्र को बरकरार करना जरूरी है और आज इस चरित्र पर मोदी सरकार के चलते हमला हो रहा है तो इससे बचने के लिए मोदी सरकार या बीजेपी को हटाना होगा। ये मुद्दा बैठक में महत्वपूर्ण होगा।"

बेंगलुरु के लिए रवाना हुए केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बेंगलुरु में विपक्षी पार्टी की बैठक में शामिल होने के लिए अपने आवास से रवाना हुए।

बेंगलुरु के लिए रवाना हुई ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए कोलकाता हवाईअड्डे पर पहुंचीं।

मुख्यमंत्री स्टालिन बेंगलुरु पहुंचे

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन और पार्टी सांसद टीआर बालू विपक्ष की बैठक के लिए बेंगलुरु पहुंचे।

बीजेपी से जनता त्रस्त

विपक्ष की बैठक पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "हमारा संदेश स्पष्ट है। हमारा संदेश देश की जनता को है कि आप चिंतित ना हो, आपके मुद्दे उठाने के लिए हम एकत्रित हो रहे हैं। सभी लोग अपने-अपने स्वार्थ को अलग कर आ रहे हैं ताकि लोगों की समस्याओं का निदान हो सके। 9 साल में लोग त्रस्त हो गए हैं।"

उद्धव के साथ आदित्य ठाकरे भी बैठक में होंगे शामिल

उद्धव ठाकरे के साथ आदित्य ठाकरे भी विपक्ष की बैठक में शामिल होंगे। बैठक से पहले जूनियर ठाकरे ने कहा, "मैं उद्धव ठाकरे के साथ बेंगलुरु जाने वाला हूं। जो पार्टी देश हित, जनतंत्र और लोकतंत्र के लिए काम करना चाहती है वो सारी पार्टियां वहां बैठक में शामिल होने के लिए आ रही है।"

मोदी को नीचा दिखाना चाहता है विपक्ष- बोम्मई

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विपक्षी एकता को लेकर कहा, "वे इसे महागठबंधन बोल रहे हैं लेकिन इस महागठबंधन न कोई बंधन है न ही महा है। वे मोदी को नीचा दिखाना चाहते हैं लेकिन ये असंभव है क्योंकि आम जनता, गरीब लोग, किसान, महिलाओं को योजनाएं याद हैं जो उन तक पहुंच रहे हैं जिसका लाभ उन्हें हर महीने मिल रहा है।"

बीजेपी ने देश की जनता के साथ धोखा किया- तेजप्रताप यादव

बिहार सरकार में पर्यावरण एवं वन मंत्री तेजप्रताप यादव ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, "2024 की पूरी तैयारी है। बैठक की शुरूआत बिहार की मिट्टी से हुई है, इसका मतलब ये है कि महागठबंधन की बैठक सफल रहेगी। एनडीए के बैठक बुलाने से कुछ नहीं होता है। देश की जनता ने देख लिया है कि किस तरह से इन लोगों ने धोखधड़ी करने का काम किया है।"

कल 11 बजे बैठक होगी

विपक्षी पार्टियों की बैठक को लेकर कांग्रेस सांसद और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया, "विपक्षी पार्टियों की दूसरी बैठक है। 23 जून को हमने पहली बैठक पटना में की थी यह दूसरी बैठक उसी की आगे कड़ी है। बैठक में 26 राजनीतिक पार्टी शामिल होंगी। कल 11 बजे बैठक शुरू होगी। उससे पहले आज रात में विपक्षी पार्टियों के लिए एक साथ डिनर का आयोजन है।"

आज की बैठक में शरद पवार शामिल नहीं होंगे

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार को लेकर कहा कि, पवार साहब आज बेंगलुरु की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। थोराट ने आगे बताया की 18 जुलाई को शरद पवार बैठक में भाग ले सकते हैं।

महागठबंधन से दूर रहेगी जेडीएस- एचडी कुमारस्वामी

बेंगलुरु में विपक्ष के महाजुटान पर कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस सुप्रीमो एचडी कुमारस्वामी ने तंज कसता है। उन्होंने कहा "विपक्ष ने कभी भी जेडीएस को अपना हिस्सा नहीं माना इसलिए जेडीएस के किसी भी महागठबंधन की पार्टी होने का कोई सवाल ही नहीं है।" उन्होंने आगे कहा "एनडीए ने हमारी पार्टी को किसी बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया है।"

बीजेपी के खिलाफ ये अहम बैठक- संजय राउत

उद्धव गुट के शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने विपक्ष की बैठक को लेकर कहा, "यह बैठक विपक्ष की बैठक नहीं बल्कि इस देश में जो तानाशाही चल रही है उसके खिलाफ जो लोग देश को आगे लेकर जाना चाहते हैं ऐसे प्रमुख राजनीतिक दलों की बैठक है। बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा, जो फ्रंट बनेगा उसका नाम क्या होगा उस पर चर्चा होगी। पवार साहब आज नहीं आएंगे लेकिन कल सुबह वे बैठक में शामिल होंगे।"

कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने विपक्ष की बैठक से पहले कहा, "हम सभी एक निश्चित विचारधारा के साथ एक साथ आए हैं और हम भारत और संविधान के विचार को संरक्षित करने के लिए एक साथ आए हैं। अगर बीजेपी को हमारी एकता से दिक्कत है तो इसका मतलब है कि उन्हें डर है कि वे सत्ता से बाहर हो जाएंगे। आप देख सकते हैं कि बीजेपी और पीएम मोदी का जादू कैसे कम हो रहा है। उनकी नीतियां भारत को नुकसान पहुंचा रही हैं।"

एकता देख मोदी जी घबरा गए- खड़गे

विपक्षी एकता की बैठक से पहले 18 जुलाई को एनडीए दलों की अहम मीटिंग को मल्लिकार्जुन खड़गे ने तंज कसा है। उन्होंने मीडिया से कहा, "मुझे ताज्जुब है कि मोदी जी ने राज्यसभा में कहा था कि मैं सभी विपक्षियों पर अकेला भारी हूं। अगर वो सभी विपक्षियों पर अकेले भारी हैं तो वो 30 पार्टियों को क्यों एकत्रित कर रहे हैं। इसके साथ वो लोग उन 30 पार्टियों का नाम तो बताएं। हमारे साथ जो लोग हैं, वो हमेशा हमारे साथ रहे हैं। हमने संसद और संसद के बाहर भी मिलकर काम किया है। हम जो कर रहे हैं, उसे देखकर वो घबरा गए हैं।"

Created On :   17 July 2023 6:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story