कोरोनावायरस का डर: टोक्यो ओलंपिक गेम्स में अपने खिलाड़ी नहीं भेजेंगे कनाडा और ऑस्ट्रेलिया

Coronavirus Impact: Canada and Australia will not send athletes to Tokyo Olympics
कोरोनावायरस का डर: टोक्यो ओलंपिक गेम्स में अपने खिलाड़ी नहीं भेजेंगे कनाडा और ऑस्ट्रेलिया
कोरोनावायरस का डर: टोक्यो ओलंपिक गेम्स में अपने खिलाड़ी नहीं भेजेंगे कनाडा और ऑस्ट्रेलिया
हाईलाइट
  • कोरोनावायरस के कारण टोक्यो ओलंपिक गेम्स में अपने खिलाड़ी नहीं भेजेंगे कनाडा और ऑस्ट्रेलिया
  • टोक्यो ओलंपिक गेम्स इसी साल 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच होना है

डिजिटल डेस्क, ओटावा। दुनिया भर में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखने हुए कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा फैसला लिया है। दोनों देशों ने इसी साल जापान के टोक्यो में होने वाले ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में अपने खिलाड़ियों को न भेजने का फैसला किया है। दोनों देशों की ओलंपिक समितियां 2021 तक टोक्यो ओलंपिक गेम्स को स्थगित करने का आह्वान कर रही हैं।

कनाडा ओलंपिक समिति का बयान
कनाडा ओलंपिक समिति (COC) ने रविवार को दिए बयान में कहा कि, इसी साल 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच होने वाले ओलंपिक गेम्स अगर एक साल तक के लिए स्थगित नहीं हो जाते, तब तक वह अपने खिलाड़ियों को इन खेलों में नहीं भेजेगा।

बयान के मुताबिक, कनाडा ओलंपिक समिति (COC) और कनाडा पैरालंपिक समिति (CPC) ने एक मुश्किल फैसला लेते हुए तय किया है कि, वह 2020 ग्रीष्मकाल में होने वाले ओलंपिक गेम्स में अपनी टीम नहीं भेजेगा। इसमें हमें एथलीट कमिशन, नेशनल स्पोटर्स संगठन और कनाडा की सरकार का समर्थन हासिल है।

यह खबर भी पढ़ें- कोरोनावायरस का असर: IPL-2020 रद्द हुआ तो BCCI समेत किसे कितने करोड़ का नुकसान, जानें

समितियों ने ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग की
बयान के मुताबिक, COC और CPC ने तुरंत प्रभाव से इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (IOC), इंटरनेशनल पैरालंपिक समिति (IPC) और विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) से इन खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग की है। खेलों का कार्यक्रम दोबारा तय करने में हम उन्हें अपना पूरा समर्थन देते है। उन्होंने कहा, हम स्थगित करने के पीछे आने वाले सभी संभावनाओं को समझते हैं। खिलाड़ियों और विश्व समुदाय की सुरक्षा और स्वास्थ से बढ़कर कुछ नहीं है।

यह खबर भी पढ़ें - कोरोनावायरस: रियल मेड्रिड के पूर्व अध्यक्ष लोरेंजो सांज की मौत, पाउलो देबाला और पाओलो माल्डिनी पॉजिटिव

ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति का बयान
वहीं ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड ने सोमवार को टेलीकॉन्फ्रेंस से बैठक की और सहमति व्यक्त की के, ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक टीम को दुनिया भर में बदलती परिस्थितियों को देखते हुए ओलंपिक गेम्स के लिए नहीं भेजा जाएगा। समिति ने यह भी कहा "हमारे एथलीटों को अब अपने स्वयं के स्वास्थ्य और उनके आसपास के लोगों को प्राथमिकता देने की जरूरत है, और उन्हें अपने परिवार वालों के साथ रहना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़ें- तारीफ: मियांदाद के बाद चंद्रपॉल ने कोहली को पसंदीदा खिलाड़ी बताया, बोले-इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

टोक्यो ओलंपिक गेम्स जुलाई में आयोजित नहीं किए जा सकते
टोक्यो के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम शेफ डे मिशन के इयान चेस्टरमैन ने कहा, यह स्पष्ट है कि खेलों को जुलाई में आयोजित नहीं किया जा सकता है। हमारे एथलीट प्रशिक्षण और तैयारी के लिए अपने सकारात्मक दृष्टिकोण में शानदार रहे हैं, लेकिन तनाव और अनिश्चितता उनके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रही है।

एथलीटों को 2021 में टोक्यो ओलंपिक की तैयारी करनी चाहिए
ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति के सीईओ मैट कैरोल ने कहा कि, एथलीटों को 2021 में टोक्यो ओलंपिक की तैयारी करनी चाहिए। कैरोल ने सोमवार को सिडनी में संवाददाताओं से कहा, एथलीट खेलों में जाने की इच्छा रखते हैं ... लेकिन वे अपने निजी स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहते हैं। हमें अपने एथलीटों को निश्चितता देने की जरूरत है और यही हमने किया है।

 

Created On :   23 March 2020 6:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story