भारत जोड़ो यात्रा के रूट पर 20 में से 15 सीटें कांग्रेस की झोली में

भारत जोड़ो यात्रा के रूट पर 20 में से 15 सीटें कांग्रेस की झोली में
New Delhi : Congress leader Rahul Gandhi arrives to address a press conference after the party's win in Karnataka Assembly Polls at AICC HQ in New Delhi on Saturday, May 13, 2023. (Photo:IANS/Wasim Sarvar)
15 सीटों पर शनिवार को पार्टी के उम्मीदवारों की जीत हुई

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल कर्नाटक में 20 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरी थी जिनमें से 15 सीटों पर शनिवार को पार्टी के उम्मीदवारों की जीत हुई है।

देश की सबसे पुरानी पार्टी 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में 136 सीटों के साथ ऐतिहासिक जीत के लिए तैयार है।

पिछले साल 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा ने केरल से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक में प्रवेश किया था।

यात्रा कर्नाटक में 30 सितंबर से 19 अक्टूबर तक दो चरणों में आयोजित हुई और राज्य के सात जिलों में 511 किलोमीटर की दूरी तय की।

राहुल गांधी ने कई पार्टी नेताओं के साथ गुंडलूपेट में प्रवेश करने के बाद कर्नाटक में 500 किमी से अधिक की यात्रा की और अंत में उन्हें रायचूर जिले के लोगों ने राज्य से विदा किया।

कर्नाटक में पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने भी 6 अक्टूबर को यात्रा में भाग लिया था।

राज्य में यात्रा के प्रभाव के बारे में बोलते हुए पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा राज्य की 20 विधानसभा सीटों से होकर गुजरी और कांग्रेस उनमें से 15 सीटों पर आगे चल रही है।

इस बीच, कांग्रेस महासचिव और पार्टी के संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि यह कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा का प्रत्यक्ष प्रभाव है। अमूर्त प्रभाव पार्टी को एकजुट कर रहा था, कैडर को पुनर्जीवित कर रहा था और कर्नाटक चुनाव के लिए पटकथा को आकार दे रहा था।

रमेश ने कहा, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक के लोगों के साथ राहुल गांधी के संवादों के आधार पर हमारे घोषणापत्र में गारंटियों और वादों पर चर्चा की गई और उन्हें अंतिम रूप दिया गया।

यात्रा बल्लारी (एसटी), बेल्लारी सिटी, गुंडलूपेट, चल्लकेरे (एसटी), हिरियुर, मोलकपुरु (एसटी), मेलुकोटे, नागमंगला, श्रीरंगपटना, चामुंडेश्वरी, कृष्णराज, नंजनगुड (एससी), नरसिम्हराजा, वरुणा, रायचूर, रायचूर ग्रामीण (एसटी), चिक्कनयक्कनहल्ली, गुब्बी, सिरा और तुरुवेकेरे विधानसभा सीटों से होकर गुजरी।

पार्टी नेताओं के मुताबिक, पार्टी ने 2018 के विधानसभा चुनाव में इनमें से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि इस साल पार्टी 15 सीटों पर आगे चल रही है। जेडी-एस ने 2018 में कर्नाटक की इन 20 विधानसभा सीटों में से छह पर जीत हासिल की थी जबकि भाजपा ने नौ सीटों पर जीत हासिल की थी।

इस साल के विधानसभा चुनाव में जेडी-एस तीन सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि भाजपा केवल दो सीटों पर आगे चल रही थी।

राहुल गांधी को 3,570 किलोमीटर की पद यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों से जुड़ने और उनकी चिंताओं को सुनने का अवसर मिला।

यात्रा तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर राज्यों से होते हुए इस साल 31 जनवरी को श्रीनगर में संपन्न हुई थी।

कांग्रेस कर्नाटक में 118 सीटें जीत चुकी है और 18 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने 53 सीटों पर जीत हासिल की है और 11 सीटों पर आगे चल रही है। दूसरी ओर जेडी-एस ने 18 सीटें जीती हैं और दक्षिणी राज्य में दो सीटों पर आगे चल रही है।

कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान 10 मई को हुआ था। कांग्रेस ने राज्य में एक आक्रामक अभियान चलाया और भ्रष्टाचार के मुद्दों को उजागर किया। पार्टी ने राज्य के लोगों के लिए पांच गारंटी का भी वादा किया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 May 2023 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story