मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023: इंदौर में चल रहा सियासी दांव पेंचों का सिलसिला, भाजपा अपना रही 'स्वास्थ्य सेवा' का दांव तो कांग्रेस कर रही 'कथा का प्रचार'

इंदौर में चल रहा सियासी दांव पेंचों का सिलसिला, भाजपा अपना रही स्वास्थ्य सेवा का दांव तो कांग्रेस कर रही कथा का प्रचार
  • इंदौर में चल रहा सियासी दांव पेंचों का सिलसिला
  • भाजपा अपना रही 'स्वास्थ्य सेवा' का दांव तो कांग्रेस कर रही 'कथा का प्रचार'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पिछले कई सालों से स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान पाने वाले इंदौर शहर को अब स्वास्थ्य के क्षेत्र में अव्वल दर्जा दिलाने की मुहिम चलाई जा रही है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर इंदौर की पहली, दूसरी और तीसरी विधानसभा क्षेत्रों में हर घर लोगों से स्वास्थ्य कुंडली बनाने की पहल चलाई गई थी।

इंदौर के पूर्व मेयर और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 विधानसभा सीट से प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में हैं। जिसके बाद से ही विपक्षी दलों में गरमाहट बढ़ गई है। इधर, कांग्रेस पार्टी से इंदौर शहर के पांच बार के विधायक रहे संजय शुक्ला ने कई बार विजयवर्गीय से टक्कर ली है। अपने कार्यकाल के दौरान संजय शुक्ला ने भी बहुत से काम कराए थे।

भाजपा और कांग्रेस की चुनावी रणनीति

मध्यप्रदेश में आगामी चुनावों से पहले राजनीतिक दल सियासी दांव खेलने में जुटी हुई हैं। इसके लिए इंदौर में संजय शुक्ला कथा के माध्यम से लाखों लोगों की भीड़ जुटाने में लगे हुए हैं। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए वह लोगों के घर पहुंचकर उन्हें न्यौता दे रहे हैं। वहीं, कांग्रेस कार्यकर्ता भी जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। इधर, कैलाश विजयवर्गीय ने विधानसभा क्रमांक एक में कदम रखते हुए , ना केवल स्वास्थ्य के लिहाज से लोगों की कुंडली बनाने के काम को प्रारंभ किया है, बल्कि स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों को पार्टी की ओर आकर्षित कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस कार्य की पूर्ति के लिए विजयवर्गीय ने एक टीम गठित की है, जो विधानसभा 1 में लोगों के घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है। साथ ही, कार्यकर्ता वहां के स्थानीय लोगों से शिविर को सफल बनाने को कह रहे हैं।

इंदौर में शुरू हुआ स्वस्थ्य मिशन

बता दें, इंदौर में 3 से 8 अक्टूबर के बीच विधानसभा 2 के विधायक रमेश मेंदोला और विधानसभा 3 के विधायक आकाश विजयवर्गीय के क्षेत्र में स्वस्थ इंदौर मिशन का आगाज किया है। स्वास्थ्य मिशन के दौरान यहां डॉक्टर और नर्सिंग की टीम लोगों के घर पहुंचकर उनका मुफ्त में हैल्थ चेकअप करेगी। इसके अलावा इंदौर के मां कनकेश्वरी मैदान में 8 अक्टूबर को स्वास्थ्य शिवर प्रारंभ किया जाएगा। भाजपा द्वारा आयोजित इन विधानसभा क्षेत्रों में हर घर से प्रत्येक सदस्य की निशुल्क स्वास्थ्य कुंडली बनवाने के अलावा फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट भी मुहैया कराया जाएगा। माना जा रहा है कि ये देश में अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य शिविर आयोजन होगा।

डॉक्टरों के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं भी कार्यरत

इस आयोजन के अंतर्गत करीब 1000 डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और नर्सिंग स्टाफ लोगों के घर पहुंचेगी। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य की रिपोर्ट मोबाईल एप की मदद से लेने के बाद उनकी स्वास्थ्य कुंडली बनाई जाएगी। बता दें कि, इस पहल की शुरुआत बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी के दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में की जा रही है। इन विधानसभा क्षेत्रों में 8 अक्टूबर तक चलने वाला स्वस्थ इंदौर मिशन में हॉस्पिटल से डॉक्टर और मेडिकल स्टॉफ के साथ भाजपा के कार्यकर्ता स्वास्थ्य दूत के लिहाज से हर घर जाकर कार्यरत रहेंगे। वहीं, इस मिशन की शुरुआत विधानसभा 1 में भी की गई है। यहां पर भी लोगों के घरों तक जाकर स्वास्थ्य कुंडली बनाने की बात की जा रही है।

Created On :   6 Oct 2023 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story