Trade Union Elections: एआईटीयूसी ने सिंगरेनी मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन चुनाव जीता

एआईटीयूसी ने सिंगरेनी मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन चुनाव जीता
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की ट्रेड यूनियन शाखा, ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एआईटीयूसी) ने राज्य संचालित सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) में मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन चुनाव जीत लिया है।

हैदराबाद, 28 दिसंबर (आईएएनएस)। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की ट्रेड यूनियन शाखा, ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एआईटीयूसी) ने राज्य संचालित सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) में मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन चुनाव जीत लिया है।

एआईटीयूसी से संबद्ध सिंगरेनी कोलियरीज वर्कर्स यूनियन (एससीडब्ल्यूयू), एससीसीएल की मान्यता प्राप्त यूनियन बन गई है।

हालांकि कांग्रेस पार्टी से संबद्ध इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (आईएनटीयूसी) ने 11 में से छह डिवीजन हासिल किए, लेकिन एससीडब्ल्यूयू अधिक वोट पाकर मान्यता प्राप्त यूनियन के रूप में उभरी।

एससीडब्ल्यूयू ने आईएनटीयूसी से संबद्ध सिंगरेनी कोल माइंस लेबर यूनियन को 1,999 वोटों से हराया। एससीडब्ल्यूयू को सभी 11 डिवीजनों में 16,177 वोट मिले जबकि एससीएमएलयू को 14,178 वोट मिले।

सभी 11 डिविजनों में चुनाव बुधवार को हुए और वोटों की गिनती पूरी होने के बाद गुरुवार तड़के नतीजे घोषित किए गए।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से संबद्ध तेलंगाना बोग्गू गनी कार्मिक संघ (टीबीजीकेएस), जिसने 2012 और 2017 में चुनाव जीता था, को एक भी सीट नहीं मिली।

आईएनटीयूसी ने रामागुंडम-3, कोठागुडेम कॉर्पोरेट, कोठागुडेम, येल्लांडु, मनुगुरु और भूपालपल्ली डिवीजन हासिल किए। एआईटीयूसी को बेल्लमपल्ली, मंदामरि, श्रीरामपुर, रामागुंडम-1 और रामागुंडम-2 डिवीजन मिले।

बुधवार को हुए चुनाव में 39,773 मतदाताओं में से 37,468 ने वोट डाले। मतदान प्रतिशत 94.20 रहा।

सभी 11 डिवीजनों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ। हैदराबाद (कॉर्पोरेट कार्यालय) के अलावा पेद्दापल्ली, कोठागुडेम, जयशंकर-भूपालपल्ली, खम्मम, मुलुगु, मंचेरियल और आसिफाबाद जिलों में 23 भूमिगत, 19 खुली खदानों, जीएम कार्यालयों और विभागों में काम करने वाले कर्मचारी वोट डालने के पात्र थे।

कुल 13 ट्रेड यूनियनें मैदान में थीं। सभी 11 डिवीजनों के 84 मतदान केंद्रों पर हुए मतदान के लिए मतपत्रों का इस्तेमाल किया गया। एससीसीएल की कोयला खदानें तत्कालीन आदिलाबाद, खम्मम, वारंगल और करीमनगर जिलों के 11 विधानसभा क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने नौ सीटें जीती थीं, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी सीपीआई ने कोठागुडेम पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के हाथों सत्ता गंवाने वाली बीआरएस को केवल एक सीट (आसिफाबाद) हासिल हुई।

सिंगरेनी ट्रेड यूनियन चुनाव मूल रूप से 28 अक्टूबर को निर्धारित किए गए थे, लेकिन तत्कालीन बीआरएस सरकार द्वारा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर हाईकोर्ट में स्थगन की मांग करने के बाद इसे 27 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

हालांकि कांग्रेस भी चाहती थी कि ट्रेड यूनियन चुनाव अगले साल लोकसभा चुनाव तक स्थगित कर दिए जाएं, लेकिन हाईकोर्ट ने पिछले सप्ताह चुनाव स्थगित करने से इनकार कर दिया था।

सिंगरेनी ट्रेड यूनियन चुनाव आखिरी बार 2017 में हुए थे। बीआरएस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता की अध्यक्षता वाली टीबीजीकेएस ने 11 कोयला खदान डिवीजनों में से नौ पर जीत हासिल कर चुनाव जीता था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Dec 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story