विधानसभा चुनाव 2023: 'वन नेशन, वन इलेक्शन' की चर्चा के बीच PK ने बताया चार राज्यों में बीजेपी का भविष्य!

वन नेशन, वन इलेक्शन की चर्चा के बीच PK  ने बताया चार राज्यों में बीजेपी का भविष्य!
  • एमपी और राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला
  • तेलंगाना में बीआरएस सरकार रिपीट कर सकती है- पीके
  • बीजेपी और कांग्रेस के बीच विस चुनाव में होगा कड़ा मुकाबला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में दो महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। वहीं, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और तेलंगाना में बीआरएस की सरकार है। चुनाव आयोग किसी भी समय इन राज्यों में चुनावों का ऐलान कर सकता है। लेकिन, इन सभी के बीच संसद में विशेष सत्र के बुलाए जाने के बीच 'वन नेशन, वन इलेक्शन' की भी अटकलें तेज हैं।

हालांकि, इस मसले पर राजनीतिक जानकारों का मत अलग है। उनका कहना है कि 'वन नेशन, वन इलेक्शन' कराने में अभी काफी लंबा वक्त लगेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव तय समय पर ही किए जाएंगे। इन सभी के बीच राजनीतिक जानकार और जन सुराज पार्टी के प्रमुख प्रशांत किशोर (pk) ने चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव के ताजा समीकरण बताए हैं। बता दें कि, पीके पहले कांग्रेस, बीजेपी, जदयू और टीएमसी जैसे अनेक दलों को चुनाव जितावाने में मदद कर चुके हैं।

राजस्थान में चुनावी समीकरण का हाल!

हाल ही में प्रशांत किशोर ने 'टाइम्स नाउ' को इंटरव्यू दिया। इस दौरान जब उनसे इन चारों राज्यों में पार्टियों के हार-जीत के समीकरणों के बारे में सवाल किया गया तो पीके ने किस राज्य में किस दल की बढ़त है, उसके बारे में बताया। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा, 'राजस्थान में बीजेपी थोड़ा आगे नजर आ रही है। भले ही कांग्रेस ने बीते कुछ महीने में जमीन पर वापसी की हो। लेकिन फिर भी बीजेपी यहां थोड़ा आगे नजर आ रही है।'

एमपी और सीजी में कड़ा मुकाबला

इसके बाद पीके ने मध्य प्रदेश के सियासी समीकरण के बारे में कहा, 'एमपी में काफी कड़ा मुकाबला है, लेकिन मैं मार्जिन से बीजेपी को थोड़ा एडवांटेज दूंगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी काफी कड़ी लड़ाई है। कई लोग मान रहे हैं कि कांग्रेस यहां पर आसानी से चुनाव जीत जाएगी। लेकिन लग रहा है कि कांग्रेस अभी आगे है, पर यहां पर भी चुनाव नजदीक आते-आते कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।' इसके बाद प्रशांत किशोर ने तेलंगाना के बारे कहा कि यहां एक बार फिर बीआरएस जीत जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले कई दशकों से राजस्थान में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन होता रहा है। पिछले चुनाव में यहां पर कांग्रेस की सरकार बनी। ऐसे में अगर प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सही साबित होती है तो यहां पर एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती हुई नजर आएगी। बीजेपी राजस्थान में लगातार सत्ता वापसी करने की कोशिश कर रही है। हाल ही में बीजेपी ने राजस्थान में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में परिवर्तन यात्रा के दूसरे चरण का आगाज भी किया है।

वहीं, मध्य प्रदेश की बात करें तो बीजेपी यहां पर साल 2003 से सरकार में है। हालांकि, 2018 में कांग्रेस ने यहां पर सरकार बनाई थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के कई विधायकों के साथ पाला बदलकर बीजेपी खेमे में चले गए। जिसके चलते करीब डेढ़ साल बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार गिर गई। कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस एक बार फिर राज्य में सत्ता वापसी का दम भर रही है। साथ ही, बीजेपी भी एमपी में सरकार रिपीट करने की बात कह रही है।

बीआरएस का खेल खराब करेगी बीजेपी!

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में मौजूदा समय में कांग्रेस की सरकार है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने इस राज्य में जबरदस्त वापसी की थी। इधर, तेलंगाना में बीआरएस की सरकार है। यहां पर कांग्रेस और बीआरएस के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। लेकिन इस राज्य में भी बीजेपी कम नजर नहीं आ रही है। बीजेपी यहां पर बीआरएस और कांग्रेस का खेल खराब करने के लिए तैयार बैठी है।

Created On :   7 Sep 2023 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story