लोकसभा चुनाव 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त का बड़ा बयान, बताया कब होंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त का बड़ा बयान, बताया कब होंगे चुनाव
  • चुनाव आयुक्त ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर दिया बड़ा अपडेट
  • लोकसभा चुनाव के बाद हो सकते हैं चुनाव
  • संसदीय चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव न कराने की बताई वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को, दूसरे चरण की 26 अप्रैल, तीसरे चरण की 7 मई, चौथे चरण की 13 मई, पांचवे चरण की 20 मई, छठे चरण की 25 मई और सातवें चरण की 1 जून को होगी। वहीं काउंटिंग 4 जून को होगी। वहीं आतंकवाद प्रभावित केंद्रशासित राज्य जम्मू-कश्मीर में की पांच लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होगा। यहां 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को वोटिंग होगी।

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग प्रतिबद्ध है। उन्होंने राज्य में लोकसभा और विधानसभा एक साथ नहीं कराने के सवाल उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का हवाला दिया। चुनाव आयुक्त ने कहा कि हाल ही में जब चुनाव आयोग की टीम ने विधानसभा चुनाव कराने के लिए जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था वहां के प्रशासन ने उन्हें बताया था कि चुनाव कराने के लिए राज्य में ज्यादा सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत होगी।

उन्होंने कहा, "प्रशासन ने हमें बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 10 से 12 उम्मीदवार होंगे, जिसका मतलब है कि लगभग 1,000 उम्मीदवार मैदान में होंगे। हर उम्मीदवार को उचित सुरक्षा कवर देना पड़ता और इसके लिए अतिरिक्त बलों की जरूरत पड़ती।"

बता दें कि लोकसभा के साथ देश के चार राज्य आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आयोग ने की। आयोग के मुताबिक आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में एक चरण में वोटिंग होगी। वहीं ओडिशा में चार चरणों में वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों में काउंटिंग लोकसभा चुनाव के साथ ही 4 जून को होगी।

4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग ने 26 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। आयोग के मुताबिक गुजरात की 5, यूपी की 4, हरियाणा, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु की 1-1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इन विधानसभा सीटों की वोटिंग और और काउंटिंग उस क्षेत्र में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ होगी।

Created On :   16 March 2024 2:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story