बिहार सरकार ने भारी दबाव के बाद सरकारी स्कूलों में छुट्टी कटौती का आदेश लिया वापस

बिहार सरकार ने भारी दबाव के बाद सरकारी स्कूलों में छुट्टी कटौती का आदेश लिया वापस
  • बिहार सरकार का यूटर्न
  • भारी दबाव की वजह से छुट्टी कटौती का आदेश वापस लिया

डिजिलट डेस्क, पटना। सरकारी स्कूलों में छुट्टियों में कटौती के भारी विरोध के बाद सरकार ने कटौती के आदेश को सोमवार को वापस ले लिया। शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी स्कूलों में पहले से घोषित अवकाशों की जगह रक्षा बंधन समेत कई छुट्टियों को खत्म करने संबंधी अपने आदेश को रद्द कर दिया। सोमवार को शिक्षा विभाग ने दो लाइन का आदेश जारी कर कहा कि 29 अगस्त को प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में छुट्टियां संबंधित आदेश को निरस्त किया जाता है। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने 29 अगस्त को आदेश जारी कर रक्षा बंधन, तीज, जन्माष्टमी और जीतिया जैसे पर्व की छुट्टियां रद्द करते हुए कई छुट्टियों में कटौती कर दी थी।

शिक्षा विभाग के इस आदेश के खिलाफ भाजपा के साथ-साथ शिक्षक संघ ने भी विरोध किया था। शिक्षा विभाग ने कहा था कि स्कूलों में अधिक से अधिक पढ़ाई हो, इसके लिए अवकाश में संशोधन किया गया है। 29 अगस्त को शिक्षा विभाग ने संशोधित छुट्टी की सूची जारी की थी, जिसके तहत सितंबर से दिसंबर तक पड़ने वाली 23 छुट्टियों के घटाकर 11 कर दिया गया था।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश में बताया गया था कि स्कूलों को कम से कम 220 दिन खुलना चाहिए। सभी विद्यालयों में 220 दिन वर्किंग डे होना अनिवार्य है, ऐसा न होने पर बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी दो दिन पहले इस आदेश को उचित ठहराते हुए कहा था, ''कोई पढ़ना चाहता है, इसमें कहां कोई बुराई है। हमलोग यही चाहते हैं कि सबकोई पढ़े तो इसी को लेकर ये सब चीज़ें हो रही हैं। इसमें कोई गलत बात कहां है।'' उन्होंने आगे कहा था, ''अधिकारी और विभाग जो उचित समझते हैं, फैसला लेते हैं। इसमें क्या गलत है। हमको आश्चर्य होता है कि इस पर विवाद क्‍यों हो रहा है। हम तो चाहते हैं कि पढ़ाई समय पर होती रहे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि किसी को कोई शिकायत है तो हमसे आकर मिले।'' इसके बाद विभाग ने सोमवार को फैसला वापस ले लिया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Sep 2023 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story