एडीआर रिपोर्ट में खुलासा: संपत्ति में बीजेपी तो अपराध में कांग्रेस के उम्मीदवार आगे

संपत्ति में बीजेपी तो अपराध में कांग्रेस के उम्मीदवार आगे
  • गुजरात में 26 संसदीय सीट
  • सूरत सीट पर बीजेपी की निर्विरोध जीत
  • 25 लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है। 26 लोसकभा सीट वाले गुजरात में एक ही दिन वोटिंग होनी है। भले ही सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी की निर्विरोध जीत हुई है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में नोटा पर मतदान को लेकर लगी याचिका पेंडिंग है, जिस पर फैसला आना बाकी है।

आपको बता दें 7 मई को होने वाली वोटिंग में कुल 266 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों की बात की जाए को बीजेपी ने सभी 26 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें है। जबकि बीएसपी ने 24, कांग्रेस ने 23 सीटों पर अपने कैंडिडेट्स उतारे हैं।

तीसरे चरण के मतदान से पहले एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म) की रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें गुजरात की सभी लोकसभा सीटों पर लड़ रहे कुल 266 कैंडिडेट्स के बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 266 उम्मीदवारों में से 14 प्रतिशत कैंडिडेट्स पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके साथ ही 8 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। यह ऐसे गंभीर मामले हैं जिनमें 5 साल से अधिक सजा का प्रावधान है। रिपोर्ट के मुताबिक, 266 उम्मीदवारों में से 68 कैंडिडे्टस ऐसे भी है जिन्होने अपनी कुल संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा घोषित की है।आईए जानते हैं इन उम्मीदवारों के बारे में।

कांग्रेस के उम्मीदवारों पर सबसे अधिक आपराधिक मामले

26 लोकसभा सीटों वाले गुजरात में कुल 266 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से 57 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। आपराधिक उम्मीदवारों में सबसे अधिक कांग्रेस के हैं। कांग्रेस के 23 में से 9 उम्मीदवार ऐसे हैं जो आपराधिक गतिविधियों में लिप्त है। बात अन्य दलों की कि जाए तो कांग्रेस के बाद दूसरा नंबर बीजेपी का आता है जिसके 26 में से 6, आम आदमी पार्टी के 2 साथ ही स्वतंत्र चुनाव लड़ने वाले 118 में से 18 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज है।

अमीर उम्मीदवार

रिपोर्ट में बताया गया है कि 266 उम्मीदवारों में से 68 कैंडिडेट्स के पास 1 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इसमें बीजेपी के 26 में से 24, कांग्रेस के 23 में से 21, बीएसपी के 24 में से 4 और स्वतंत्र चुनाव लड़ने वाले 118 उम्मीदवारों में से 12 कैंडिडेट्स के पास 1 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

बीजेपी उम्मीदवारों के पास सबसे अधिक संपत्ति

अमीरों की इस सूची में सबसे पहला नाम जामनगर लोकसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार पूनमबेन माडम का है। इनकी कुल संपत्ति 147 करोड़ से ज्यादा है। दूसरा नाम देश के गृह मंत्री और गांधीनगर लोकसभा सीट से बीजेपी के कैंडिडेट्स अमित शाह का है। इनकी कुल संपत्ति 65 करोड़ से अधिक है। तीसरे स्थान पर गुजरात के नवसारी लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार और गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सी.आर. पाटील का नाम है। इनकी कुल संपत्ति 39 करोड़ से ज्यादा है। वहीं, बीएसपी के उम्मीदवार रेखाबेन चौधरी सबसे कम संपत्ति के साथ चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति केवल 2000 बताई है।

Created On :   30 April 2024 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story