मप्र में आदिवासी वोट बैंक पर भाजपा की नजर, अमित शाह गुरुवार को बालाघाट में

मप्र में आदिवासी वोट बैंक पर भाजपा की नजर, अमित शाह गुरुवार को बालाघाट में
Mandvi: Union Home Minister Amit Shah addressing a press conference after conducting surveys and inspections of the areas affected by Cyclone Biparjoy, in Mandvi, on Saturday, June 17, 2023. (Photo: IANS/Twitter)
डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की सत्ता का रास्ता जनजातीय वर्ग के विधानसभा क्षेत्रों में मिली हार और जीत से तय होता है, लिहाजा भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में इस वर्ग का दिल जीतने की कोशिश में लगी हुई है। इसी के चलते भाजपा के प्रमुख नेताओं की इन क्षेत्रों में आमद बढ़ रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार के बालाघाट आ रहे हैं, तो वहीं 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहडोल के प्रवास पर आने वाले हैं।

राज्य की आदिवासी आबादी पर गौर करें तो यह साफ है कि करीब 22 फीसदी मतदाता इस वर्ग के है। राज्य की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 47 सीटें इस वर्ग के लिए आरक्षित हैं। वहीं 84 सीटें ऐसी हैं, जहां आदिवासी मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि भाजपा की नजर इस वर्ग पर है। वर्ष 2013 में भाजपा के इन क्षेत्रों में बढ़त मिली तो सरकार बनी और वर्ष 2018 में इस वर्ग ने कांग्रेस का साथ दिया तो भाजपा को सत्ता से बाहर होना पड़ा।

आदिवासी वर्ग के लिए जहां शिवराज सिंह चौहान की सरकार लोक लुभावन योजनाएं ला रही है तो वहीं नेताओं की इन क्षेत्रों में आमद बढ़ रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 22 जून को प्रदेश के बालाघाट जिले में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाह शाम चार बजे पुलिस लाइन बालाघाट हेलीपेड पहुंचेंगे। यहां से सड़क मार्ग से श्याम बिहारी शासकीय माध्यमिक विद्यालय पहुंचेंगे, जहां शाम 4.20 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। शाह शाम 5.25 बजे प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन एवं पूजन करेंगे। शाह 5.55 बजे मंदिर से प्रस्थान कर सड़क मार्ग द्वारा पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचेंगे। जहां से शाम छह बजे बीएसएफ हेलीकॉप्टर द्वारा नागपुर प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को राज्य के प्रवास पर आ रहे हैं, वे इस दौरान आदिवासी बहुल जिले शहडोल भी जाएंगे, जहां उनका आदिवासियों से संवाद और उनके साथ भोजन करने का भी कार्यक्रम है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Jun 2023 5:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story