MP BJP Candidate List: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 5वीं लिस्ट, 92 उम्मीदवारों को मिला मौका, कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का कटा टिकट

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 5वीं लिस्ट, 92 उम्मीदवारों को मिला मौका, कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का कटा टिकट
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 5वीं लिस्ट
  • 92 उम्मीदवारों को मिला मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने शनिवार को पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने 92 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। बीजेपी ने पिछली चार सूची में कुल 136 प्रत्याशियों को टिकट दिया था। ऐसे में बीजेपी ने आज 92 उम्मीदवारों की पांच लिस्ट जारी कर मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 228 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। पार्टी को अब केवल 2 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन करना है। अमूमन हर चुनाव में पार्टी एक-दो सीट इसलिए छोड़ती है ताकि बागी तेवर वाले नेताओं या फिर नाराज नेताओं को टिकट दिया जा सके। फिलहाल पार्टी ने गुना और विदिशा की सीट पर किसी भी प्रत्याशी को मौका नहीं दिया है।

बीजेपी ने इस लिस्ट के जरिए कई चौंकाने वाले फैसले किए हैं। पार्टी ने शिवपुरी विधानसभा सीटे से यशोधरा राजे की जगह देवेंद्र जैन को प्रत्याशी बनाया है। हालांकि, वे पहले ही इस बार स्वास्थ्य और उम्र का हवाला देते हुए चुनाव ना लड़ने का फैसला कर चुकी थीं। हालांकि, कयास ये भी लगाए जा रहे थे कि यहां से ज्योतिरादित्य सिंधिया को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। लेकिन, पार्टी ने पांचवीं सूची के जरिए इन सभी अटकलों पर भी विराम लगा दिया। वहीं, इंदौर-1 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कैलाश विजयवर्गीय के बेटे अकाश को भी पार्टी ने इस लिस्ट में भी टिकट नहीं दिया है। साथ ही, इंदौर की सभी विधानसभा सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दी है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि पार्टी इस बार कैलाश विजयवर्गीय के बेटे को टिकट नहीं देगी।








खास बात यह है कि पार्टी ने इस लिस्ट में कुल 67 मौजूदा विधायकों में से केवल 37 विधायकों फिर से चुनावी मैदान में उतारा है। पार्टी ने इस लिस्ट में कुल 3 मंत्री समेत 29 विधायकों का टिकट काटा है। इन तीन मंत्रियों में यशोधरा राजे सिंधिया, ओपीएस भदौरिया और गौरीशंकर बिसेन के नाम शामिल हैं। हालांकि, गौरीशंकर बिसेन की जगह पर उनकी बेटी मौसम बिसेन को टिकट मिला है।

इन नेताओं को मिला टिकट

बीजेपी ने इस बार भिंड से नरेंद्र सिंह कुशवाह और ग्वालियर पूर्व से माया सिंह को टिकट दिया है। वहीं, पार्टी ने ग्वालियर दक्षिण से नारायण सिंह कुशवाह, शिवपुरी से देवेंद्र कुमार जैन, बीना से महेश राय, दमोह से जयंत मलैया, जबेरा से धमेंद्र सिंह लोधी, बांधवगढ़ से शिवनारायण सिंह को टिकट दिया है।

इसके अलावा जबलुपर उत्तर से अभिलाष पाड़े, बालाघाट से मौसम बिसेन, बेतुल से हेमंत विजय खंडेलवाल, होशंगाबाद से सीतासरन शर्मा, पिपरिया से ठाकुर दास नागवंशी, भोजपुर से सुरेन्द्र पटवा और भोपाल दक्षिण-पश्चिम से भगवान दास सबनानी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ते नजर आएंगे।

Created On :   21 Oct 2023 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story