विधान परिषद चुनाव 2023: यूपी-बिहार में बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें किसे मिला मौका

यूपी-बिहार में बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें किसे मिला मौका
विधान परिषद चुनाव 2024

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार और उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बिहार में विधान परिषद की 11 जबकि यूपी की 13 सीटों पर चुनाव होने हैं। इनमें से बिहार में पार्टी ने फिलहाल 3 सीटों पर वहीं यूपी में 7 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसके अलावा झारखंड में राज्यसभा की सीट पर होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है।

इन्हें मिला मौका

यूपी में विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने जिन सात नामों की घोषणा की है वह हैं - विजय बहादुर पाठक, महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, धर्मेंद्र सिंह, रामतीरथ सिंघल और संतोष सिंह। वहीं बिहार से पार्टी ने मंगल पांडेय, डॉ. लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

बड़े नाम शामिल

यूपी में जिन सात लोगों को बीजेपी ने मौका दिया है उनमें कई बड़े नाम शामिल हैं। पार्टी ने योगी कैबिनेट में मंत्री रह चुके महेंद्र सिंह को मौका दिया है। वह योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में जल शक्ति मंत्री रह चुके हैं। इस सूची में अशोक कटियार का नाम भी शामिल है जो वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं और योगी सरकार में परिवहन मंत्री और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा बीजेपी के अन्य उम्मीदवारों में शामिल मोहित बेनीवाल को भी उत्तर प्रदेश बीजेपी के दिग्गज नेताओं में गिना जाता है।

वहीं बिहार की बात करें तो यहां से बीजेपी ने मंगल पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया है जो पूर्व में बीजेपी के अध्यक्ष व सरकार में स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल चुके हैं।

इन्हें बनाया झारखंड से राज्यसभा उम्मीदवार

बीजेपी ने झारखंड में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए डॉ. प्रदीप वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि झारखंड में इस साल दो राज्यसभा सीटें खाली होने वाली हैं। जिन पर 21 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे घोषित होंगे। राज्य में बीजेपी विधायक के संख्याबल के आधार पर दो में से एक सीट पर उसकी जीत पक्की मानी जा रही है। ऐसे में प्रदीप वर्मा का जीतकर राज्यसभा जाना लगभग तय माना जा रहा है। बता दें वर्तमान में प्रदीप वर्मा बीजेपी के महासचिव हैं।

Created On :   9 March 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story