'ज्ञानवापी को मस्जिद कहना ही विवाद की वजह', बोले सीएम योगी - परिसर के अंदर त्रिशूल, देवप्रतिमाएं और ज्योर्तिलिंग कैसे आया?

ज्ञानवापी को मस्जिद कहना ही विवाद की वजह, बोले सीएम योगी - परिसर के अंदर त्रिशूल, देवप्रतिमाएं और ज्योर्तिलिंग कैसे आया?
  • ज्ञानवापी विवाद पर बोली सीएम योगी
  • ज्ञानवापी को मस्जिद कहना ही विवाद की जड़
  • सरकार विवाद का हल निकालना चाहती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अदालत में चल रहे ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि यदि ज्ञानवापी को मस्जिद कहा जाएगा तो उस पर विवाद होगा ही। सीएम योगी ने पूछा कि मस्जिद के अंदर त्रिशूल क्या कर रहा है? उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले में मुस्लिम पक्ष को आगे आना चाहिए और कहना चाहिए कि ऐतिहासिक गलती हुई है, उस गलती का हम चाहते हैं समाधान हो।

सीएम योगी ने न्यूज एजेंसी एएनआई के पॉडकास्ट में अपनी बात रख रहे थे। इस दौरान जब उनसे ज्ञानवापी विवाद पर सवाल पूछा गया तो सीएम योगी ने जवाब में कहा, "अगर हम उसे मस्जिद कहेंगे तो विवाद होगा ही। ज्ञानवापी के अंदर देव प्रतिमाएं हैं, ये प्रतिमाएं हिन्दुओं ने तो रखी नहीं है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि मस्जिद के अंदर त्रिशूल क्या कर रहा है। मुझे लगता है कि भगवान ने जिसे दृष्टि दी है वो इसे देखे। ज्ञानवापी में ज्योर्तिलिंग है, देव प्रतिमाएं है. सारी दीवारें चिल्ला-चिल्लाकर क्या कह कह रही हैं? सरकार इस विवाद का हल निकालने की कोशिश कर रही है। हम इसका समाधान चाहते हैं।"

सीएम योगी ने आगे कहा कि "मुस्लिम समाज की ओर से ज्ञानवापी को लेकर एतिहासिक गलती हुई है। मुझे लगता है कि ये प्रस्ताव मुस्लिम समाज के तरफ से आना चाहिए कि साहब ये ऐतिहासिक गलती हुई और उस गलती के लिए हम चाहते हैं कि समाधान हो।"

राष्ट्र सर्वोपरि, मत मजहब नहीं

एक और सवाल का जवाब देते हुए सीएम योगी ने कहा, 'देश संविधान से चलेगा, मत और मजहब से नहीं। देखिए मैं ईश्वर का भक्त हूं, लेकिन पाखंड में विश्वास नहीं करता हूं। आपका मत और मजहब अपने तरीके से होगा। अपने घर में होगा। आपके मस्जिद, इबादतगाह तक होगा। यह सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए नहीं होगा और आप इसको किसी दूसरे पर थोप नहीं सकते हैं। अगर देश में किसी को रहना है तो उसे देश को सबसे ऊपर रखना होगा, न कि अपने मजहब और मत को।'

Created On :   31 July 2023 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story