चंद्रबाबू नायडू-शाह की मुलाकात ने टीडीपी-बीजेपी गठबंधन की चर्चा को दी हवा

चंद्रबाबू नायडू-शाह की मुलाकात ने टीडीपी-बीजेपी गठबंधन की चर्चा को दी हवा
BJP chief Amit Shah during a meeting with Andhra Pradesh Chief Minister N. Chandrababu Naidu at his residence in Hyderabad on Aug 22, 2014. (Photo: IANS)
डिजिटल डेस्क, अमरावती। तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के साथ नई दिल्ली में हुई मुलाकात से दोनों दलों के अपने गठबंधन को पुनर्जीवित करने की अटकलें तेज हो गई हैं। बैठक शनिवार देर रात हुई। 2018 के बाद से नायडू की अमित शाह के साथ यह पहली मुलाकात थी, जब टीडीपी ने भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से हाथ खींच लिया था।
यह बैठक राजनीतिक गलियारों में चर्चा के बीच हुई है कि आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री इस साल के अंत में होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनावों और आंध्र प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के साथ गठबंधन करने के इच्छुक हैं।

समझा जाता है कि एक घंटे तक चली बैठक के दौरान, पूर्व मुख्यमंत्री ने अमित शाह और नड्डा के साथ दोनों तेलुगु राज्यों में टीडीपी-बीजेपी गठबंधन के प्रस्ताव पर चर्चा की। जी20 पर नेताओं की परामर्श बैठक में भाग लेने दिल्ली आए नायडू के रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की संभावना है। टीडीपी सांसदों के. रवींद्र कुमार, केसिनेनी नानी, राममोहन नायडू और पूर्व सांसद के. राममोहन राव के साथ नायडू शनिवार शाम दिल्ली पहुंचे। वाईएसआरसीपी के बागी सांसद रघुराम कृष्ण राजू ने हवाईअड्डे पर तेदेपा प्रमुख की अगवानी की। वहां से वे टीडीपी सांसद गल्ला जयदेव के आवास पर गए।

बाद में करीब 8.55 बजे नायडू अकेले अमित शाह के आवास पर पहुंचे। कुछ मिनट बाद नड्डा भी वहां पहुंच गए। रात करीब 10 बजे तक तीनों के बीच मुलाकात चलती रही। बैठक के बाद उनमें से किसी ने भी मीडिया से बात नहीं की। बैठक में क्या हुआ, इस पर टीडीपी नेताओं ने चुप्पी साध ली। हालांकि, आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के खिलाफ महागठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा के सहयोगी अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की बढ़ती मांग के बीच यह बैठक हो रही है।

जन सेना पार्टी (जेएसपी) के नेता बीजेपी नेतृत्व से यह तय करने का आग्रह कर रहे हैं कि वह वाईएसआरसीपी को सत्ता से बाहर करने के लिए रोड मैप क्या हो। 2014 में टीडीपी-बीजेपी गठबंधन के लिए प्रचार करने वाले पवन ने हाल के महीनों में नायडू के साथ कुछ बैठकें की हैं। भाजपा की आंध्र प्रदेश इकाई सोमू वीरराजू ने भी पिछले सप्ताह कहा था कि उन्होंने पवन कल्याण के प्रस्ताव से भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को अवगत करा दिया है और वह अंतिम निर्णय लेगा। अभिनेता-राजनेता भी अपने विशेष अभियान वाहन पर राज्यव्यापी दौरे पर जाने के लिए तैयार हैं। तेदेपा, जिसने भाजपा के साथ गठबंधन में 2014 के चुनावों में अपनी जीत के बाद आंध्र प्रदेश के अवशिष्ट राज्य में पहली सरकार बनाई थी, ने आंध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा देने में देरी के विरोध में 2018 में एनडीए से नाता तोड़ लिया।

नायडू ने बाद में तेलंगाना में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी से हाथ मिला लिया था। हालांकि, गठबंधन को धूल चाटनी पड़ी। 2019 में आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा के एक साथ हुए चुनावों में भी टीडीपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था। वाईएसआरसीपी ने 175 सदस्यीय विधानसभा में 151 सीटों पर जीत हासिल की थी। टीडीपी राज्य में केवल 23 विधानसभा और 25 लोकसभा सीटों में से तीन जीत सकी। 2019 में मिली करारी हार के बाद से ही नायडू बीजेपी के साथ सेतु बनाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने हाल के महीनों में कई बार प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2023 5:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story