लोकसभा चुनाव 2024: चिराग पासवान गुट को मिला NDA से पांच सीटों का ऑफर, नीतीश कुमार की घट सकती है सीटें!

चिराग पासवान गुट को मिला NDA से पांच सीटों का ऑफर, नीतीश कुमार की घट सकती है सीटें!
  • बीजेपी ने बिहार में तैयार किया सीटों का फॉर्मूला
  • बिहार में जल्द होगा सीटों का बंटवारा
  • 2 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी ने 2 मार्च को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। पार्टी ने अपनी पहली सूची में 195 उम्मीदवारों को शामिल किया था। जिसमें 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल था। हालांकि, इस लिस्ट में बीजेपी ने बिहार से एक भी सीट पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारे थे।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने बिहार में अपनी रणनीति तैयार कर ली है। यहां पार्टी ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी को त्याग करना पड़ सकता है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, उनकी पार्टी बिहार में 20 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। वहीं, नीतीश कुमार की पार्टी को केवल 12 से 14 सीटें मिलने का अनुमान है। लोक जनशक्ति पार्टी के दोनों गुटों को मिलाकर 4 सीटें देने की चर्चा है। लेकिन, सूत्र बता रहे हैं कि बीजेपी अपने हिस्से से चिराग पासवान गुट को 5 सीटें दे सकती है। वहीं, जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा के खाते में एक-एक सीटें जा सकती हैं। जेडीयू बीजेपी के इस ऑफर से सहमत नहीं है। जिसके चलते बिहार में सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है।ट

बीजेपी की रणनीति

नीतीश कुमार बीते बुधवार को चार दिनों के लिए ब्रिटेन दौरे पर गए थे। माना जा रहा है अब उनके बिहार आने के बाद ही सीट शेयरिंग को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है। 2019 के भी लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने एक साथ चुनाव लड़ा था। तब इन दोनों पार्टियों ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इस दौरान एनडीए गठबंधन ने बिहार की कुल 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की थीं। इसमें बीजेपी ने 17 और जेडीयू ने 16 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं, लोजपा ने 6 सीटों पर विजयी हुई।

इस दौरान राज्य में कांग्रेस को केवल एक सीटें मिली। वहीं, आरजेडी खाता खोलने में भी असफल रही। बीजेपी ने जेडीयू को समझाया है कि बिहार में बीजेपी सबसे ताकतवार पार्टी है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना देना चाहिए।

Created On :   9 March 2024 7:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story