लोकसभा चुनाव 2024: बिहार में 'इंडिया' गठबंधन के दलों की सीट बंटवारे को लेकर दावेदारी शुरू

बिहार में इंडिया गठबंधन के दलों की सीट बंटवारे को लेकर दावेदारी शुरू
  • विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया
  • लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे
  • दलों ने अपनी अपनी दावेदारी शुरू की

डिजिटल डेस्क पटना। विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' में शामिल दलों ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बंटवारे को लेकर अपनी-अपनी दावेदारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को कांग्रेस की दिल्ली में हुई बैठक में 8 से 9 सीट पर दावेदारी ठोंक दी गई है। जबकि, राजद और जदयू बड़े भाई बनने को लेकर व्यग्र हैं।

कहा जा रहा है कि जदयू जहां पिछले लोकसभा चुनाव परिणाम के आधार पर सीट बंटवारे की बात कर रही है, वहीं राजद पिछले विधानसभा चुनाव परिणाम को आधार बनाने की शर्त रख रही है। वैसे, पिछले लोकसभा चुनाव से इस चुनाव की परिस्थितियां बदली है। जदयू पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ एनडीए में थी। उस चुनाव में एनडीए ने प्रदेश की 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

कांग्रेस की मंगलवार को दिल्ली में हुई बैठक में बिहार के नेताओं ने 8 से लेकर 10 सीटों तक दावा किया है। पिछले चुनाव में कांग्रेस नौ सीटों पर चुनाव लड़ी थी और एक सीट पर जीत दर्ज की थी। बिहार कांग्रेस के नेताओं ने साफ कहा है कि सीट कांग्रेस अपने तरफ से तय करे। वैसे, अंदरखाने में जो चर्चा है उसके अनुसार महागठबंधन में राजद और जदयू 15 से 17 से और शेष सीटों पर अन्य दल अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

वामदलों की बात करें तो भाकपा, माकपा और भाकपा (माले) सभी 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर उत्साहित हैं और तैयारी कर रहे हैं। भाकपा माले बक्सर, पाटलिपुत्र सहित कई इलाकों में कार्यकर्ता सम्मेलन कर अपनी दावेदारी सीटों पर ठोक रही है। वामपंथी दल पिछले विधानसभा चुनाव को आधार बनाकर सीट बंटवारे को लेकर दावेदारी पेश कर रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में वामपंथी दलों ने 16 सीट पर जीत दर्ज की थी। वैसे, जिस तरह आधार बनाया जा रहा, उसमें नहीं लगता है कि महागठबंधन में सीट बंटवारा आसान होगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 12:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story