बिहार सियासत: पीएम मोदी की बधाई पर सीएम नीतीश का ट्वीट, बोले- 'राज्य में एनडीए गठबंधन की सरकार होने से विकास कार्यों को मिलेगी गति'

पीएम मोदी की बधाई पर सीएम नीतीश का ट्वीट, बोले- राज्य में एनडीए गठबंधन की सरकार होने से विकास कार्यों को मिलेगी गति
  • 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार
  • पीएम मोदी की बधाई पर सीएम नीतीश ने दिया धन्यावाद
  • नीतीश बोले- 'राज्य में एनडीए गठबंधन की सरकार होने से विकास कार्यों को मिलेगी गति'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार की सियासत के लिए रविवार बड़ा दिन रहा। राज्य मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा सियासी उलटफेर करते हुए एक बार फिर बीजेपी के साथ मिलकर राज्य में एनडीए की सरकार बनाई है। रविवार शाम को नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लिया। उनके साथ बीजेपी के दो नेताओं ने भी उप मुख्यमंत्री पद का शपथ लिया। जिनमें विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी शामिल हैं।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नीतीश कुमार, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर कहा कि बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी।

सीएम नीतीश ने पीएम मोदी दिया धन्यावाद

पीएम मोदी के ट्वीट पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, 'मैं माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को उनके द्वारा दी गई बधाई एवं शुभकामना के लिए अपनी ओर से और समस्त बिहारवासियों की ओर से आभार प्रकट करता हूं तथा उनके सहयोग के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं। बिहार में एनडीए गठबंधन के साथ नई सरकार का गठन हो चुका है। जनता मालिक है और उनकी सेवा करना हमारा मूल उद्देश्य है। केंद्र और राज्य में एनडीए गठबंधन की सरकार होने से विकास कार्यों को गति मिलेगी और राज्यवासियों की बेहतरी होगी।'

मुख्यमंत्री नीतीश के साथ आज 8 और नेताओं ने मंत्री पद का शपथ लिया। इनमें बीजेपी से सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा, प्रेम कुमार और जेडीयू से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार शामिल हैं। इसके अलावा 'हम' पार्टी से संतोष सुमन और एक निर्दलीय विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली है।

शपथ लेने वाले मंत्रियों की जाति

नीतीश कुमार एमएलसी - कुर्मी

सम्राट चौधरी, बीजेपी MLC - कोइरी

विजय सिन्हा, बीजेपी- भूमिहार

प्रेम कुमार, बीजेपी,- कहार

विजय चौधरी, जेडीयू - भूमिहार

विजेंद्र यादव, जेडीयू - यादव

श्रवण कुमार, जेडीयू - कुर्मी

संतोष सुमन, हम - दलित

सुमित सिंह, निर्दलीय - राजपूत

इस बार एनडीए गठबंधन ने अपनी नई सरकार में जातिगत समीकरण का बखूबी ख्याल रखा है। नई सरकार में कुर्मी समाज के 2, भूमिहार समाज के 2, राजपूत समुदाय के 1, यादव, पिछड़ा, अति पिछड़ा और महादलित समुदाय से 1-1 मंत्री बनाया गया है।

रविवार सुबह में नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे। जहां उन्होंने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को इस्तीफा पत्र सौंप दिया। इसके बाद आज शाम वे एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लिए हैं। बिहार में बहुमत का आंकड़ा 122 है। इस वक्त नीतीश कुमार के पास 128 विधायकों का समर्थन हासिल है। नीतीश कुमार की नई सरकार में बीजेपी की ओर सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा डिप्टी सीएम बने हैं। अटकलें थी कि रेणु देवी, तारकिशोर प्रसाद या सुशील मोदी में से किन्हीं दो नेता को डिप्टी सीएम पद सौंपा जा सकता है। हालांकि, पार्टी ने विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाने का फैसला किया।

Created On :   28 Jan 2024 5:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story