सीडब्ल्यूसी में फेरबदल से पहले कांग्रेस ने बड़े बदलाव की बनाई योजना

सीडब्ल्यूसी में फेरबदल से पहले कांग्रेस ने बड़े बदलाव की बनाई योजना
Delhi:Congress President Sonia Gandhi with party leaders Rahul Gandhi with other party leaders during the congress working Committee meeting at AICC headquarter in New Delhi on Monday May 09,2022.(Photo: Wasim Sarvar/IANS)
  • बदलाव की योजना
  • कांग्रेस ने बड़े बदलाव के संकेत
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस वकिर्ंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) में फेरबदल से पहले पार्टी ने कई प्रमुख संगठनों सहित बड़े बदलावों की योजना बनाई है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सीडब्ल्यूसी में फेरबदल इस साल फरवरी से रायपुर में 85वें पूर्ण सत्र के बाद से होना प्रस्तावित है।

तीन दिवसीय सत्र के दौरान, संचालन समिति ने सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत करने का निर्णय लिया था।

पार्टी ने सीडब्ल्यूसी में एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और 50 साल से कम उम्र के युवाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण देने का भी फैसला किया था और सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था के सदस्यों की संख्या को बढ़ाकर 35 कर दिया था।

अब बड़े फेरबदल से पहले, सूत्रों ने संकेत दिया है कि कांग्रेस अपने कुछ प्रमुख संगठनों जैसे यूथ कांग्रेस, नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया और सेवादल में बदलाव कर सकती है। सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि कुछ अन्य विभागों में भी कुछ बड़े बदलाव की योजना है। हालांकि, उन्होंने उन लोगों के नाम साझा नहीं किए, जिन्हें पदोन्नत किया जा रहा था या उनके पद से हटा दिया गया था।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने बदलावों पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को खड़गे से उनके आवास पर दो घंटे से अधिक समय तक मुलाकात की। हालांकि, अभी तक कोई फैसला फाइनल नहीं हुआ है। सूत्रों ने कहा कि खड़गे आने वाले दिनों में पार्टी के ढांचे में बदलाव की घोषणा करेंगे, क्योंकि कई राज्यों में नए प्रभारियों के साथ-साथ नए अध्यक्ष भी मिलने वाले हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story