विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों के लिए चुनावी रणनीति पर हैदराबाद में मंथन करेगी कांग्रेस

पांच राज्यों के लिए चुनावी रणनीति पर हैदराबाद में मंथन करेगी कांग्रेस
  • पांच राज्यों में जल्द होने वाला है विधानसभा चुनाव
  • आगामी विस चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की बैठक जल्द

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। पुनर्गठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की शनिवार से यहां शुरू होने वाली पहली बैठक के लिए मंच तैयार है। पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए चर्चा करेगी और रणनीति तैयार करेगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में 84 सदस्यीय सीडब्ल्यूसी की बैठक दोपहर में शुरू होगी। सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित सभी सीडब्ल्यूसी सदस्य बैठक में भाग लेंगे, जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए एकजुट भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के गठन के आलोक में 2024 के आम चुनावों की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने शुक्रवार को हैदराबाद में मीडियाकर्मियों से कहा, "अब देश का माहौल पूरी तरह से बदल गया है। लोग बहुत उत्सुकता और उम्मीद से 'इंडिया' गठबंधन की तरफ देख रहे हैं। देश को एहसास हो रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार को जाना होगा।" वेणुगोपाल ने कहा कि तीन दिन तक चलने वाली बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत 140 से अधिक नेता शामिल होंगे। पार्टी 17 सितंबर की शाम को हैदराबाद के पास एक मेगा सार्वजनिक रैली भी करेगी जिसमें तेलंगाना के लिए पांच गारंटियों का खुलासा किया जायेगा। उसी दिन पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य के भारतीय संघ में शामिल होने की वर्षगांठ भी है।

सार्वजनिक बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सीडब्ल्यूसी सदस्यों, पीसीसी अध्यक्षों और सीएलपी नेताओं के काफिले को हरी झंडी दिखाएंगे, जो रात्रि प्रवास के लिए तेलंगाना के 119 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक का दौरा करेंगे और 18 सितंबर को पार्टी कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उन्हें संबंधित विधानसभा क्षेत्र आवंटित किए गए।

नेता घर-घर जाकर पांच गारंटी और बीआरएस सरकार के खिलाफ आरोपपत्र बांटने में भाग लेंगे। वे प्रभावशाली लोगों के साथ दोपहर का भोजन भी करेंगे और शाम को भारत जोड़ो मार्च में भाग लेंगे। वेणुगोपाल ने कहा कि रैली में घोषित गारंटियों को तेलंगाना में सत्ता में आने के एक महीने के भीतर लागू किया जाएगा। यह विश्वास जताते हुए कि पार्टी सभी पांच राज्यों में चुनाव जीतेगी, उन्होंने आरोप लगाया कि बीआरएस सरकार के तहत, तेलंगाना देश का सबसे भ्रष्ट राज्य बन गया है। उन्होंने कहा, "हमें पूरा यकीन है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस तेलंगाना सहित सभी पांच राज्यों में सरकार बनाने जा रही है।" उन्होंने दावा किया कि यह सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस थी जिसने तेलंगाना का वादा किया और उसे पूरा किया।

एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे भारत में कांग्रेस की प्रमुख दुश्मन भाजपा और उनकी विचारधारा है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब भी संसद में अलोकतांत्रिक कानून लाए गए तो केसीआर की पार्टी ने मोदी सरकार का समर्थन किया। उन्होंने कहा, "जो पार्टियां भाजपा का समर्थन कर रही हैं, वे जनता के खिलाफ हैं और लोकतंत्र विरोधी हैं।" वरिष्ठ नेता और सीडब्ल्यूसी सदस्य जयराम रमेश ने कहा, "यहां सीडब्ल्यूसी की बैठक आयोजित करना ऐतिहासिक है। यह तेलंगाना की राजनीति में बदलाव का समय है।" कांग्रेस सांसद एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा है कि हैदराबाद में यह पहली सीडब्‍ल्‍यूसी बैठक होगी। शहर 15 वर्षों से अधिक समय के बाद किसी बड़े पार्टी कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Sep 2023 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story