लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस की चौथी लिस्ट में 46 नेताओं को टिकट, मोदी के खिलाफ अजय राय, रायगढ़ से दिग्विजय सिंह चुनावी मैदान में

कांग्रेस की चौथी लिस्ट में 46 नेताओं को टिकट, मोदी के खिलाफ अजय राय, रायगढ़ से दिग्विजय सिंह चुनावी मैदान में
  • कांग्रेस की चौथी लिस्ट जारी
  • PM मोदी के खिलाफ यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय चुनावी मैदान में
  • वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह चुनावी मैदान में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को चौथी लिस्ट जारी की। जिसमें 46 उम्मीदवारों को टिकट मिले हैं। इसमें उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत कई अन्य राज्य शामिल है। कांग्रेस की ओर से जारी चौथी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी लोकसभा सीट से यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय चुनाव लड़ेंगे।

वहीं, इस लिस्ट में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को टिकट मिला है। वह मध्य प्रदेश के रायगढ़ से चुनाव लड़ेंगे। साथ ही, यूपी के अमरोहा से बसपा से निष्कासित हुए दानिल अली अब कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। वहीं, सहारनपुर से इमरान मसूद चुनावी मैदान में हैं। यूपी के झांसी से प्रदीप जैन, बाराबंकी से पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है।

महाराष्ट्र में कांग्रेस प्रत्याशी

कांग्रेस ने महाराष्ट्र के नागपुर से विकास ठाकरे को टिकट दिया है। बता दें कि, नागपुर सीट से नितिन गडकरी चुनावी मैदान हैं। ऐसे में यहां का मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है।

इन नेताओं को मिला टिकट

कांग्रेस ने जम्मू से रमन भल्ला, उधमपुर से लाल सिंह, हरिद्वार से हरीश रावत के बेटे विरेंद्र रावत, नैनीताल से प्रकाश जोशी और तमिलनाडु के शिवगंगा से कार्ति चिदंबरम को टिकट दिया है। वहीं, विरुद्धनगर से मणिकम टैगोर को उम्मीदवार बनाया है। बस्तर से मौजूदा सांसद दीपक बैज की जगह पर पार्टी ने कवासी लखमा पर भरोसा जताया है।

अब तक 185 नामों की घोषणा

कांग्रेस ने चौथी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इससे पहले कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट में 57 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया था। वहीं, पार्टी ने पहली लिस्ट में 39 और दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी। ऐसे में कांग्रेस अब तक कुल 185 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में आयोजित 'केंद्रीय चुनाव समिति' की बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 46 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम की चौथी लिस्ट जारी की गई।

लोकसभा चुनाव 17 अप्रैल से

देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होने वाला है। कुल सात चरण में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। ऐसे में 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को अंतिम चरण का मतदान होगा। जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे।

Created On :   23 March 2024 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story