विधानसभा चुनाव नतीजे 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू
  • मिजोरममें वोटों की गिनती शुरू
  • तीन पार्टियों में कड़ी टक्कर की संभावना

डिजिटल डेस्क, आइजोल। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती राज्य के सभी 11 जिलों में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार सुबह शुरू हो गई। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने कहा कि शुरुआत में डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है और फिर, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी। महिलाओं सहित 4,000 से अधिक अधिकारी मतगणना प्रक्रिया में लगे हुए हैं। अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, इन अधिकारियों को वोटों की गिनती के लिए 11 जिलों के 13 केंद्रों के तहत 40 मतगणना हॉलों में तैनात किया गया है।

पुलिस महानिदेशक अनिल शुक्ला ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य भर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और मिजोरम सशस्त्र पुलिस की टुकड़ियों को तैनात किया गया है। 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने 16 महिलाओं सहित 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

भाजपा ने भाषाई अल्पसंख्यक आबादी वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, खासकर जहां रियांग और चकमा आदिवासी समुदाय मतदाता सूची में अधिक संख्या में हैं। उनके अलावा 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। ईसाई-बहुल राज्य (87 प्रतिशत) में वोटों की गिनती पहले रविवार को निर्धारित की गई थी, लेकिन प्रभावशाली यंग मिज़ो एसोसिएशन (वाईएमए) सहित सभी राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज संगठनों, चर्चों, युवाओं और छात्र निकायों की बार-बार अपील के बाद भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को मतगणना पुनर्निर्धारित की। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Dec 2023 3:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story