सुरक्षा का जायजा: जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में पहुंचे रक्षा मंत्री, एलओसी पर लिया सुरक्षा का जायजा

जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में पहुंचे रक्षा मंत्री, एलओसी पर लिया सुरक्षा का जायजा
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का घाटी दौरा
  • सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा
  • 21 दिसंबर को पुंछ सेक्टर में हुई थी मुठभेड़

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को दौरा किया और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। गौरतलब है कि 21 दिसंबर को पुंछ सेक्टर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के चार जवान शहीद हो गए थे। आतंकियों ने इस इलाके में सेना की जिप्सी और एक ट्रक को निशाना बनाया था।

राजनाथ सिंह ने मौजूदा स्थिति के साथ-साथ क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों का प्रत्यक्ष आकलन किया। उनके साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे भी थे। उन्हें मौजूदा सुरक्षा स्थिति, घुसपैठ रोधी ग्रिड और परिचालन तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

राजनाथ सिंह ने जमीनी स्तर पर कमांडरों के साथ परिचालन चुनौतियों से जुड़े पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने सैन्य ऑपरेशन में पेशेवर आचरण और उचित परिश्रम का आह्वान किया। रक्षा मंत्री ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और बहादुरों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की। सिंह ने सैनिकों को आश्वासन दिया कि सरकार सशस्त्र बलों के साथ खड़ी है और राष्ट्र हमेशा सैनिकों की अद्वितीय वीरता और बलिदान का ऋणी रहेगा।

उन्होंने सशस्त्र बलों के कल्याण को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताया। साथ ही बताया कि सुरक्षा और खुफिया ढांचे को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जा रहे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा, ''भारतीय सेना कोई सामान्य सेना नहीं है। सैनिक हमारे रक्षक हैं। न केवल राष्ट्रीय हितों की रक्षा करना, बल्कि लोगों का दिल जीतना भी उनका कर्तव्य है।"

उन्होंने सैनिकों से अतिरिक्त सतर्क रहने का आह्वान किया, ताकि भविष्य में कोई अप्रिय घटना न हो। उन्होंने दोहराया कि आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता होनी चाहिए। उन्होंने पुंछ जिले के बुफलियाज़ के टोपा पीर गांव के निवासी मृत व्यक्तियों के परिवारों से भी मुलाकात की। उन्होंने घटना की शीघ्र जांच कर न्याय दिलाने का आश्वासन दिया।

सिंह ने सुरक्षा माहौल में सुधार की दिशा में दृढ़ संकल्प का स्पष्ट संदेश पेश करने में सुरक्षा बलों, नागरिक प्रशासन, जम्मू-कश्मीर पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के बीच उच्च स्तर के तालमेल पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में विकास का नया युग है। मुख्यधारा के प्रयासों में शामिल होने के लिए स्थानीय लोगों की दृढ़ता और योगदान के लिए उनकी सराहना भी की। इस बात पर जोर दिया गया कि राष्ट्र की भलाई के लिए विचार प्रक्रिया, संरेखण और सामूहिक संकल्प में एकता यूटी में शांति और विकास की साझा आकांक्षाओं की उपलब्धि के लिए सबसे महत्वपूर्ण आधार है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story