आरक्षण को लेकर भागवत के बयान पर भरोसा करना मुश्किल : राजद नेता शिवानंद

आरक्षण को लेकर भागवत के बयान पर भरोसा करना मुश्किल : राजद नेता शिवानंद
  • आरक्षण पर मचा सियासी घमासान
  • राजद नेता शिवानंद तिवारी ने आरएसएस प्रमुख मोगन भागवत के बयान पर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, पटना। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा देश में आरक्षण के लिए समर्थन प्रकट किए जाने के बाद वरिष्ठ राजद नेता शिवानंद तिवारी ने गुरुवार को दावा किया कि उनकी बातों पर विश्‍वास करना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि यह बयान अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीति से प्रेरित है। तिवारी ने कहा, "मैं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान का समर्थन करता हूं, लेकिन वह यही व्यक्ति हैं, जिन्होंने 2015 में देश में आरक्षण पर पुनर्विचार की वकालत की थी। मोहन भागवत संवैधानिक व्यवस्था के खिलाफ हैं। उन्‍होंने कुछ दिन पहले इंडिया के बजाय भारत शब्‍द के उपयोग की वकालत की थी। उनके बयान के बाद वैश्विक नेताओं को राष्ट्रपति द्वारा रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया था और जी20 के निमंत्रण कार्ड पर प्रेसिडेंट ऑफ भारत छपवाया गया।"

तिवारी ने कहा, "आरएसएस हिंदू राष्ट्र की भी वकालत करता है। हिंदू समाज जातिगत भेदभाव पर आधारित है और हिंदू समुदाय के अधिकांश लोग ऐसी सामाजिक संरचना के कारण पीछे रह जाते हैं। संविधान में उल्लेख किया गया है कि भेदभाव से कैसे निपटा जाए। इसलिए आरएसएस के लोग संविधान बदलने की बात करते हैं। जब तक मोहन भागवत और आरएसएस हिंदू राष्ट्र बनाने का एजेंडा नहीं छोड़ेंगे, तब तक उनकी बातों का कोई मतलब नहीं है। कोई भी उन पर विश्‍वास नहीं करेगा। यह आगामी लोकसभा चुनाव में दलित और वंचित लोगों को लुभाने की एक सामरिक चाल है।'' .

भागवत ने नागपुर में कहा था : “हम सामाजिक व्यवस्था में अपने साथी मनुष्यों को पीछे रखे। हमने उनकी परवाह नहीं की और ये लगभग 2000 साल तक चलता रहा... जब तक हम उन्हें समानता नहीं दिला देते, तब तक कुछ सामाजिक उपाय करने होंगे। आरक्षण उनमें से एक है। भेदभाव होने तक आरक्षण जारी रहना चाहिए। संघ संविधान में प्रदत्त आरक्षण का पूर्ण समर्थन करता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Sep 2023 3:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story