कुलभूषण जाधव के मामले में कूटनीतिक संभावनाएं खत्म नहीं हुई हैं: जयशंकर

कुलभूषण जाधव के मामले में कूटनीतिक संभावनाएं खत्म नहीं हुई हैं: जयशंकर
'Diplomacy not ruled out in Kulbhushan Jadhav case': Jaishankar
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने भारतीय नागरिक और पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव और कतर में मुकदमे का सामना कर रहे आठ भारतीयों के मामले में कूटनीति से कभी इनकार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि जाधव को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले का उल्लंघन कर पाकिस्तान में कैद में रखा जा रहा है।

मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, जयशंकर ने कहा कि दोनों असाधारण स्थितियां थीं और इसलि सरकार ने कभी भी कूटनीति से इनकार नहीं किया।

उन्होंने कहा, यह इस सरकार के डीएनए में है कि विदेशों में कठिनाइयों का सामना कर रहे भारतीयों की मदद की जाए, चाहे वे अधिकारी हों या छात्र। ये (जाधव और कतर में बंदी बनाए गए भारतीयों का मुकदमा) असाधारण स्थितियां हैं। हमने कभी भी कूटनीति से इनकार नहीं किया है।

जाधव के मामले का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा कि उनका पाकिस्तान ने अपहरण कर लिया था और आईसीजे के फैसले का उल्लंघन कर उन्हें हिरासत में रखा गया है।

कतर मुद्दे पर उन्होंने कहा कि अब तक तीन सुनवाई हो चुकी है और सरकार बंदी भारतीय नागरिकों को कानूनी प्रतिनिधित्व के लिए समर्थन दे रही है, हालांकि उनके खिलाफ आरोपों पर कोई स्पष्टता नहीं है।

कुलभूषण जाधव एक भारतीय नागरिक हैं जिन्हें पाकिस्तान में मौत की सजा सुनाई गई है। उन पर पाकिस्तान द्वारा भारत की खुफिया एजेंसियों के इशारे पर उसके खिलाफ जासूसी और तोड़फोड़ की गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगाया गया है।

भारत ने आरोपों से इनकार किया है।

हालांकि, भारत द्वारा 18 मई 2017 को आईसीजे में फैसले के खिलाफ अपील दायर करने के बाद पाकिस्तान ने उसकी फांसी पर रोक लगा दी थी।

अदालत ने 17 जुलाई 2019 को मामले में अपना फैसला सुनाया। जाधव की रिहाई के लिए भारत की अपील को खारिज कर दिया और पाकिस्तान को फांसी पर रोक लगाने का आदेश दिया।

आईसीजे ने फैसला सुनाया कि पाकिस्तान को जाधव के मुकदमे और सजा की पूरी प्रक्रिया की समीक्षा करनी होगी और भारत को कांसुलर एक्सेस प्रदान करना होगा।

आदेश के बाद, इस्लामाबाद ने जाधव को कांसुलर एक्सेस प्रदान किया।

मामले के भारतीय प्रभारी गौरव अहलूवालिया ने 2 सितंबर 2019 को पाकिस्तानी उप-जेल में जाधव से मुलाकात की थी।

आठ पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारियों को, जो एक निजी फर्म के लिए काम कर रहे थे, पिछले साल दोहा में कतरी खुफिया सेवा द्वारा हिरासत में लिया गया था।

हालाँकि, वहां की सरकार ने अभी तक उनके खिलाफ आरोपों की जानकारी नहीं दी है।

रिपोर्टों के अनुसार, पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों पर, जो वर्तमान में कतर में परीक्षण कर रहे हैं, देश की उन्नत पनडुब्बियों के बारे में इजराइल के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Jun 2023 2:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story