आम चुनाव: निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का जल्द कर सकता है ऐलान-सूत्र

निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का जल्द कर सकता है ऐलान-सूत्र
  • पिछले लोकसभा चुनाव की तर्ज पर हो सकते है चुनाव
  • सात चरणों में हो सकता है मतदान
  • राज्यों में चुनावी आकलन के लिए दौरे पर ईसी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा 14-15 मार्च को कर सकता है। इसे लेकर चुनाव आयोग की जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस होने की उम्मीद है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीते 2019 के लोकसभा चुनावों की तर्ज पर ही 2024 में भी 7 चरणों में ही चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। वहीं अप्रैल के दूसरे हफ्ते में पहले चरण के लिए मतदान हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।

हालफिलहाल इलेक्शन कमीशन के अधिकारी चुनावी तैयारियों का आकलन करने के लिए कई प्रदेशों में दौरा कर रहे है। निर्वाचन आयोग सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहा है। जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारियों का 13 मार्च तक दौरा पूरा हो जाएगा। सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगा। सूत्रों ने जानकारी दी है कि चुनाव आयोग की टीम अभी पश्चिम बंगाल दौरे पर है, इसके बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी।

खबरों के मुताबिक इस बार इलेक्शन कमीशन सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को चिह्नित करने और उन्हें हटाने के लिए एआई यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्‍तेमाल कर सकता है।

निर्वाचन आयोग की तारीखों के ऐलान से पहले ही कुछ राजनैतिक दलों ने प्रत्याशियों की सूची कर दी है। कुछ की सूची आने वाली है। ऐसा मेरे राजनीतिक इतिहास में पहली बार हो रहा है। कई छोटे छोटे राजनैतिक दल ईवीएम को लेकर सवाल उठा रहा है, और विरोध प्रदर्शन कर रहे है।

Created On :   5 March 2024 8:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story