आपत्तिजनक टिप्पणी: नड्डा और खरगे को इलेक्शन कमिशन का नोटिस, सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष के बयानों पर लगी फटकार

नड्डा और खरगे को इलेक्शन कमिशन का नोटिस, सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष के बयानों पर लगी फटकार
  • चुनाव आयोग की सुप्रीया श्रीनेत और दिलीप घोष को फटकार
  • महिलाओं पर अपमानजनक टिप्पणी करने पर की आलोचना
  • आयोग ने जारी किया चेतावनी नोटिस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग (ECI) ने सोमवार को कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत और भाजपा नेता दिलीप घोष की ओर से सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आपत्तिजनक बयानबाजी करने पर लताड़ लगाई है। दरअसल, हाल ही में सुप्रिय श्रीनेत ने बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत और दिलीप घोष ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर अभद्र टिप्पणी की थी। इस पर आयोग ने दोनों नेताओं के महिलाओं पर की गई टिप्पणी को अशोभनीय बताया है। इस मुद्दे को लेकर आयोग का कहना है कि नेताओं के कृत्य को किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं, यह मामला सामने आने के बाद चुनाव आयोग ने इस पर संज्ञान लिया था। इसके बाद आयोग की ओर से इस मुद्दे पर दोनों नेताओं से जवाब मांगते हुए नोटिस भेजा गया था।

सुप्रीय और दिलीप को लिया आड़े हाथ

इस विवाद के चलते आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन होने पर चुनाव आयोग ने नोटिस जारी करते हुए दोनों नेताओं की टिप्पणी की कड़े शब्दों में निंदा की थी। आयोग ने यह स्वीकार किया था कि सुप्रिय श्रीनेत और दिलीप घोष की टिप्पणियां पूर्ण रूप से व्यक्तिगत हमला है।

गौरतलब है कि, एमसीसी के तहत चुनावों को निष्पक्ष रूप से संपन्न कराना होता है। यह चुनाव आयोग का अभिन्न अंग होता है। एमसीसी के तहत चुनाव के दौरान किसी भी नेताओं के उन भाषण या सोशल मीडिया पोस्ट पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जा सकती है। जिससे समाज में नफरत या माहौल खराब होने की आशंका हो। इसके तहत समुदाय में हिंसा भड़काने और महिलाओं पर अपमानाजनक टिप्पणियां करना भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़े -सत्ता की सियासत करने वाले केजरीवाल ने न्यायिक हिरासत में भेजे जाने पर कोई जवाब नहीं दिया भाजपा

नड्ड-खरगे को भेजा नोटिस

सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष की निंदा के अब चुनाव आयोग ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को भी चेतावनी नोटिस भेजा है। आयोग ने दोनों नेताओं से अपनी पार्टी में आदर्श आचार संहिता के नियमों का पालन सुनिश्चित करवाने पर जोर दिया है।

Created On :   1 April 2024 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story