INDIA Alliance Meeting : इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म, राहुल गांधी का दावा, बीजेपी की हार निश्चित, चीन लद्दाख के जरिए देश में घुसा

INDIA Alliance Meeting : इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म, राहुल गांधी का दावा, बीजेपी की हार निश्चित, चीन लद्दाख के जरिए देश में घुसा
  • गठबंधन 'इंडिया' की बैठक खत्म
  • संयोजक के नाम पर अभी फैसला नहीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ तैयार हुआ इंडिया गठबंधन ने मुंबई में दो दिवसीय बैठक की। 31 अगस्त से 1 सितंबर तक राजधानी में विपक्षी दलों के नेताओं ने आगामी चुनाव को लेकर रणनीति बनाई और आम चुनाव मे बीजेपी को कैसे मात दी जाए इस पर चर्चा की। पिछले दिन (31 अगस्त) की बैठक में गठबंधन इंडिया के नेताओं ने गठबंधन की रणनीति और सीट बंटवारों को लेकर आत्ममंथन किया। आज यानी 1 सिंतबर की सुबह 10:15 बजे सभी नेताओं ने फोटो सेशन में भाग लिया। इसके बाद गठबंधन इंडिया की बैठक हुई। जिसमें विपक्षी दलों ने सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत की।

वामदल के नेता सीताराम येचुरी ने इंडिया गठबंधन की बैठक खत्म हो जाने पर मीडिया से कहा कि,आगे की बैठक राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर होगी। मुंबई में दूसरे दिन की बैठक में इंडिया गठबंधन ने 13 सदस्यों की कॉर्डनेशन कमेटी का गठन किया। इनमें कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल, आप से राघव चड्ढा, डीएमके से तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, जेडीयू से ललन सिंह, आरजेडी से तेजस्वी यादव, उद्धव गुट के शिवसेना से संजय राउत जैसे अन्य नेता शामिल हैं। बैठक खत्म हो जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपनी बात मीडिया के सामने रखी और चीन के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि, आगामी चुनाव में बीजेपी का जाना तय है लेकिन लद्दाख को लेकर चिंता है क्योंकि देश की धरती पर चीन घुस आया है।

28 दल एकजुट- शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि, देश की 28 प्रमुख पार्टियां चर्चा कर रही हैं। आगामी चुनाव में हम एक साथ चुनाव लड़ते हुए नजर आने वाले हैं। जिसका महज एक ही उद्देश्य है कि केंद्र सरकार को सत्ता से हटाना और लोकतंत्र को जिंदा रखना, हमें विश्वास है कि हम अपने काम में जरूर सफल होंगे।

अडानी का नाम लेकर राहुल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, विपक्ष की एकजुटता रंग ला रही है, इसे देख सत्तारूढ़ पार्टी में डर का माहौल साफ तौर पर देखा जा सकता है। हम एकजुट तो बीजेपी के लिए जीतना नामुमकिन है। राहुल ने गौतम अडानी का नाम लिए बिना कहा कि, एक आदमी को खुश करने के लिए क्या नहीं हो रहा है। पीएम मोदी और एक कारोबारी के बीच सांठगांठ है। इसके अलावा राहुल गांधी ने लद्दाख का मुद्दा उठाते हुए कहा कि, चीन भारत के क्षेत्र में आ घुसा है लेकिन इस बात को पीएम मोदी नकार रहे हैं लेकिन लद्दाखवासियों से पूछिए वो क्या कह रहे हैं? उनका कहना है कि पीएम, चीन को लेकर झूठ बोल रहे हैं चीन लद्दाख से भारत में एंट्री कर चुका है।

बीजेपी घबराई हुई है- सीताराम येचुरी

सीपीआई नेता सीताराम येचुरी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, देश को बचाने के लिए हम सभी मुंबई में एकजुट हुए हैं। अगली बैठक राज्यों में सीट शेयरिंग के लिए होगी। गठबंधन इंडिया की बैठक को देख बीजेपी घबराई हुई है।

सीटों का बंटवारा जल्द- लालू यादव

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, जब विपक्ष एक नहीं था तो मोदी जी को सफलता मिल गई जिसका खामियाजा देश अभी भी भुगत रहा है लेकिन इससे निजात दिलाने के लिए हम एक साथ आए हुए हैं। देश में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित नहीं हैं। देश में महंगाई चरम पर है गरीब इधर-उधर भटक रहा है लेकिन मोदी जी हाथ पर हाथ रखे हुए हैं। लालू यादव ने आगे कहा कि, विपक्ष मोदी जी को हटा कर ही दम लेगा। हम इसका संकल्प लेते हैं। लालू यादव ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, जल्द ही सीटों का बंटवारा किया जाएगा।

केजरीवाल ने क्या कहा?

गठबंधन इंडिया की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए दिल्ली के सीएम और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, देश 140 करोड़ का है, जिसमें पूरा इंडिया बसा हुआ है। यह 140 करोड़ लोगों का गठबंधन है। अब तक की सरकारों में से सबसे ज्यादा अहंकारी सरकार कोई है तो वो मोदी सरकार है। केजरीवाल ने कहा कि, ये सरकार केवल एक आदमी के लिए काम कर रही है। आज देश का पढ़ा लिखा युवा बेरोजगार घूम रहा है इनकी गलत नीतियों की वजह से, आज हम सब एक छत के नीचे आए हुए हैं।

नीतीश ने क्या कहा?

मीडिया को संबोधित करते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि, जो मौजूदा समय में केंद्र की सत्ता में हैं उनका जाना लगभग तय है। हम आगामी चुनाव को लेकर पूरी तरह तैयार हैं क्योंकि कब चुनाव हो जाए किसी को पता नहीं। नीतीश ने आगे कहा कि, इस बैठक में कुछ लोगों को जिम्मेदारी दी गई है अब वो अपने काम में लग जाएंगे।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, इस मीटिंग को सभी नेताओं ने अच्छे से चलाया है। देश में बढ़ती महंगाई को लेकर खड़गे ने कहा कि, पीएम मोदी 100 रुपये बढ़ाते हैं और दो रुपये कम करते हैं। मौजूदा समय में महंगाई आसमान पर है लेकिन पीएम मोदी इस पर ना बोलकर वो गठबंधन इंडिया को घेरने का काम करते हैं, जो बड़ी ही दुर्भाग्य की बात है। उन्होंने आगे कहा कि, पीएम मोदी ने संसद का स्पेशल सेशन बुलाया है इसकी क्या मंशा है वो बताएंगे? खड़गे ने मणिपुर का जिक्र करते हुए कहा कि, मणिपुर जल रहा था तो तब स्पेशल सेशन नहीं बुलाया, कोरोना में लोग परेशान थे तब नहीं बुलाया, फिर अब क्या हुआ। वे तानाशाही की ओर बढ़ रहे हैं।

बीजेपी पर बरसे उद्धव

गठबंधन I.N.D.I.A की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। सबसे पहले शिवसेना यूबीटी नेता उद्धव ठाकरे ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, हमारी एकता को देख बीजेपी डर गई है इसलिए तरह-तरह के जुगाड़ ला रही है।

गठबंधन I.N.D.I.A की बनी 13 सदस्यों की कॉर्डनेशन कमेटी

गठबंधन I.N.D.I.A की कॉर्डनेशन कमेटी बनी। जिनमें 13 सदस्य हैं। इनमें कांग्रेस की ओर से केसी वेणुगोपाल,आप नेता राघव चड्ढा, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन जैसे कई बड़े नाम शमिल हैं।

खड़गे ने पीएम पर साधा निशाना

मुंबई में INDIA गठबंधन की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, "हमारी दोनों बैठकों की सफलता, पहली पटना में और दूसरी बेंगलुरु में, इस तथ्य से मापी जा सकती है कि प्रधानमंत्री ने अपने बाद के भाषणों में न सिर्फ INDIA पर हमला बोला बल्कि हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना आतंकवादी संगठन और गुलामी के प्रतीक से भी की।"

विपक्ष ने इसरो को दी बधाई

विपक्ष के INDIA गठबंधन ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए ISRO को बधाई दी। 23 अगस्त को इसरो ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक अपना लैंडर विक्रम उतारा था।

इंडिया की शाम साढ़े चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "जो निर्णय होगा वे 4:30 बजे की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया जाएगा। सीटों को लेकर चर्चा होगी। मुझे यकीन है कि चर्चा के बाद व्यापक निर्णय लिए जाएंगे। महंगाई से जनता त्रस्त है। देश के सामने अहम मुद्दा महिला विकास, किसान, चीन है और अगर सदन इन पर है तो स्वागत योग्य है।"

विपक्ष के पास एक ही मुद्दा है 'मोदी हटाओ'- भाजपा नेता कौशल किशोर

INDIA गठबंधन की बैठक पर केंद्रीय राज्य मंत्री और भाजपा नेता कौशल किशोर ने कहा "यह इनकी (INDIA गठबंधन) तीसरी बैठक है। उनके पास एक ही मुद्दा है 'मोदी हटाओ'। विपक्ष जनता को अपनी तरफ आकर्षित करने में सक्षम नहीं है क्योंकि उनके पास 'मोदी हटाओ' को छोड़कर कोई मुद्दा नहीं है।"

INDIA गठबंधन का ग्रुप पोज

विपक्ष के INDIA गठबंधन के नेताओं ने अपनी बैठक से पहले एक ग्रुप फोटो के लिए पोज दिया।

घबराने की क्या है बात- संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी

एक राष्ट्र, एक चुनाव पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एएनआई से खासबीत में कहा, अभी तो समिति बनी है, इतना घबराने की बात क्या है? समिति की रिपोर्ट आएगी, फिर पब्लिक डोमेन में चर्चा होगी। संसद में चर्चा होगी। घबराने की बात क्या है? बस समिति बनाई गई है, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह कल से ही हो जाएगा।

विपक्षी एकता की बैठक शुरू

विपक्षी एकता की महाबैठक मुंबई में शुरु हो गई है। इस बैठक में राहुल,सोनिया, उद्धव ठाकरे, मल्लिकार्जुन खड़गे, लालू यादव, तेजस्वी यादव जैसे तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद हैं।

गठबंधन 'इंडिया' का आज लोगो लॉन्च नहीं होगा

INDIA गठबंधन के लोगो पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है। इसलिए आज लोगो लॉन्च नहीं होगा। 6 logo में से एक को फाइनल किया गया था। सूत्रों से जानकारी मिली है कि लोगो में बदलाव का सुझाव आया है। अगली मीटिंग में लोगो लॉन्च हो सकता है।

भारत की भलाई के लिए लड़ रहे- ममता बनर्जी

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला INDIA गठबंधन की बैठक स्थल पर पहुंचे। इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा, हम भारत की भलाई के लिए लड़ रहे हैं।

ये सारे ठग हैं- केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

मुंबई में INDIA गठबंधन की बैठक पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, "इस बैठक से कुछ होने वाला नहीं है ये सब भ्रष्टाचारियों का जुटान है। ये लोग क्या करेंगे? ये बस अपने कुर्सी के प्यासे हैं। देश में कितने प्रधानमंत्री बनेंगे? देश में एक ही प्रधानमंत्री होगा वे देश ने तय कर लिया है। देश का अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही होंगे। ये INDIA गठबंधन ठगबंधनों की साजिश है, ये सारे ठग हैं।"

हयात होटल पहुंचे लालू यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव और मनोज झा मुंबई में INDIA गठबंधन की बैठक स्थल पर पहुंचे।

बैठक के लिए उद्धव और आदित्य होटल पहुंचे

उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे मुंबई में भारत गठबंधन की बैठक के आयोजन स्थल पर पहुंचे।

केंद्र की सरकार डरी- संजय राउत

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट)के नेता संजय राउत ने एक देश एक चुनाव पर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि मुझे लगता है कि ये एक चुनाव आगे करने के लिए एक साजिश है, ये लोग चुनाव नहीं कराना चाहते। ये लोग INDIA से डर गए हैं, इनके मन में डर है इसलिए नया-नया फंडा लेकर आते हैं।

अनिल देसाई ने क्या कहा?

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट के नेता अनिल देसाई ने वन नेशन,वन इलेक्शन को लेकर कहा, 'एक राष्ट्र, एक चुनाव, चाहे जो भी अवधारणा हो, उसे विभिन्न राजनीतिक दलों के सामने रखने की जरूरत है और फिर विचार, योगदान, विचार-विमर्श और चर्चा होगी और फिर निर्णय आएगा।'

इंडिया गठबंधन की मीटिंग अब तक क्या-क्या हुआ, क्या-क्या नहीं, जानें

  • लोगो (LOGO) पर चर्चा नहीं
  • कोर्डिनेशन कमेटी का सुझाव
  • संयोजक पर चर्चा नहीं
  • प्रवक्ताओं के ग्रुप बनेंगे
  • बुलेट प्वाइंट पर मेनिफेस्टो
  • प्लानिंग कमेटी का गठन
  • पब्लिक रैली के लिए अलग कमेटी का गठन
  • रिसर्च विंग बनेगी
  • सोशल मीडिया के लिए नई कमेटी
  • सीट शेयरिंग पर अलग मैकेनिज्म तैयार किया जाएगा
  • सीट शेयरिंग पर चर्चा
  • महंगाई, बेरोजगारी आम चुनाव के लिए बड़ा एजेंडा

'वन नेशन वन इलेक्शन' पर कमेठी गठित

केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में 'वन नेशन वन इलेक्शन' को लेकर एक कमेठी का गठन कर दिया गया है। जिसका काम कानून के सभी पहलुओं पर विचार करने और सभी लोगो से राय जानने का होगा। इसका उद्देश्य आम चुनाव और राज्यों के विधानसभा चुनाव साथ में कराने का है।

कल की मीटिंग में क्या-क्या हुआ?

गठबंधन इंडिया की बैठक के पहले दिन कई मुद्दे पर बात हुई। बैठक में उद्धव ठाकरे और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सबसे पहले एजेंडा रखा। विपक्षी दलों की बैठक में तय किया गया कि कोआर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएगी जो आगामी चुनाव में काफी मदद करेगी। इस कमेटी का काम मुद्दे और कार्यक्रमों को तय करने के लिए होगा। सोशल मीडिया और एक्शन प्लान के लिए भी कमेटी बनाई जाएगी।

आज का क्या होगा कार्यक्रम?

सुबह 10.15 बजे फोटो सेशन होगा

सुबह 10.30 से दोपहर 2 बजे तक गठबंधन को लोगो लॉन्च होगा और फिर दूसरे दिन की बैठक होगी

दोपहर 2 बजे से लंच होगा

दोपहर 3.30 बजे 'इंडिया गठबंधन' के नेताओं की प्रेस कांफ्रेंस होगी

Created On :   1 Sep 2023 3:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story