INDIA Alliance Meeting Live विपक्षी गठबंधन इंडिया के दिग्गजों का लगा जमावड़ा,सभी नेता पहुंचे मुंबई, बैठक खत्म

INDIA Alliance Meeting Live विपक्षी गठबंधन इंडिया के दिग्गजों का लगा जमावड़ा,सभी नेता पहुंचे मुंबई, बैठक खत्म
  • विपक्षी गठबंधन की यह तीसरी मीटिंग है
  • इससे पहले पटना और बेंगलुरू में हो चुकी है बैठक
  • गठबंधन के संयोजक बनाए जाने को लेकर हो सकता है फैसला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विपक्षी गठबंधन इंडिया की आज की बैठक खत्म हो गई। अनौपचारिक बैठक के बाद विपक्षी दल की बैठक के बाद मुंबई के होटल से बाहर निकलते वक्त शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम (इंडिया गठबंधन दल) कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। विपक्षी गठबंधन की अब कल बैठक होनी है।

इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए गठबंधन में शामिल नेता मुंबई पहुंच रहे हैं। अब तक कई बड़े नेताओं सहित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी में मुंबई पहुंच चुकी हैं। संभावना जताई जा रही है कि इस मीटिंग में विपक्षी गठबंधन इंडिया के लिए संयोजक के नाम पर निर्णय लिया जा सकता है। इस बैठक में 28 दलों के 63 नेता शामिल होने वाले हैं, जो मिलकर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा करेगें और चुनावी रणनीति तैयार करने को लेकर भी बात की जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक INDIA गठबंधन अनौपचारिक बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई और सीट शेयरिंग की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करने का सुझाव भी दिया गया।

इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में 28 दल के नेता हिस्सा ले रहे हैं। कांग्रेस ने अपने एक्स (ट्वीटर) अकांउंट से जारी बैठक का वीडिया किया शेयर।

INDIA गठबंधन का पीएम चेहरा को लेकर सवाल पूछने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "अगर आप मुझसे पूछें, तो मुझे नहीं लगता कि हमें किसी प्रधानमंत्री पद के चेहरे की घोषणा करने की जरूरत है। चुनाव होने दीजिए, हमें बहुमत मिलने दीजिए उसके बाद निर्णय लिया जाएगा।"

मुंबई में भारतीय गठबंधन की बैठक स्थल पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी सहित महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद हैं। संसद के विशेष सत्र के बारे में पूछे जाने पर मल्लिकार्जुन खड़गे कहते हैं, ''उन्हें लाने दीजिए, लड़ाई जारी रहेगी.''

उद्धव ठाकरे बैठक के लिए पंहुच चुके थे हयात होटल

इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे मुंबई के हयात होटल पहले ही पहुंच गए थे। शिवसेना (यूबीटी) के नेतृत्व में एमवीए के अन्य घटक दल इस बैठक की मेजबानी कर रहे है। खड़गे भी हयात होटल पहुंचे विपक्षी एकता की महाबैठक के लिए धीरे-धीरे नेता मुंबई के हयात होटल पहुंचने लगे हैं। इस बैठक में 28 दलों के 63 नेता शामिल होने वाले हैं। हयात होटल में मल्लिकार्जुन खड़गे पहुंच चुके हैं। खड़गे से पहले राहुल और सोनिया गांधी होटल पहुंच चुके हैं।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी. राजा और बिहार के उपमुख्यमंत्री व राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ मुंबई में INDIA गठबंधन की बैठक स्थल पर मौजूद हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार के मंत्री संजय कुमार झा INDIA गठबंधन की बैठक के लिए मुंबई पहुंचे


टीएमसी अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक स्थल पर पहुंच गई हैं।


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे INDIA गठबंधन की बैठक के लिए मुंबई पहुंचे।


Created On :   31 Aug 2023 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story