हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा : पीएम मोदी (लीड-1)

हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा : पीएम मोदी (लीड-1)
  • भारत की विकास यात्रा रुकने वाली नहीं- पीएम
  • 'भारत मंडपम' नामक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर परिसर का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत उनके तीसरे कार्यकाल में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। उन्होंने इस बात का स्पष्ट संदर्भ दिया कि उनकी सरकार 2024 के लोकसभा चुनावों में फिर से सत्ता में लौटेगी। प्रधानमंत्री ने यहां प्रगति मैदान में 'भारत मंडपम' नामक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर (आईईसीसी) परिसर का उद्घाटनकरने के बाद कहा, “पूरा देश वर्तमान सरकार के विकास के स्तंभों का गवाह है। हमने अपने दोनों कार्यकालों में ऐसा किया है।'' उन्होंने कहा कि देश का विश्वास दृढ़ हो गया है और भारत की विकास यात्रा रुकने वाली नहीं है।

मोदी ने कहा, “हमारे पहले कार्यकाल की शुरुआत में भारत वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 10वें स्थान पर था। दूसरे कार्यकाल में आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।” उन्होंने कहा, ''मैं देश को विश्‍वास दिलाता हूं कि ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर तीसरे कार्यकाल में भारत का नाम दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। यह मोदी की गारंटी है।” मोदी ने कहा, हमारे तीसरे कार्यकाल में देश की विकास यात्रा और तेज होगी और नागरिक अपने सपनों को साकार होते देखेंगे।

यह कहते हुए कि भारत मंडपम 'आत्मनिर्भर भारत' (आत्मनिर्भर भारत) और 'वोकल फॉर लोकल' अभियान का प्रतिबिंब बन जाएगा, प्रधानमंत्री ने कहा: “यह हर कार्यक्रम के लिए एक बड़ा मंच बन जाएगा। यह हमारे स्टार्टअप्स की शक्ति को प्रदर्शित करने का एक बहुत बड़ा माध्यम बनेगा।” पिछले नौ वर्षों में सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डालते हुए मोदी ने कहा, “बड़ा सोचो, बड़े सपने देखो, बड़े कार्य करो। इस सिद्धांत को अपनाकर भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है।” उन्होंने कहा कि पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण तक भारत का इंफ्रास्ट्रक्चर बदल रहा है।

प्रधानमंत्री ने किसी का नाम लिए बिना कहा, ''कुछ लोगों की आदत होती है अच्छे काम को रोकना। जब कर्तव्य पथ बना तो अखबारों में बहुत सी बातें आईं। कोई भी समाज खंडित तरीके से काम करके प्रगति नहीं कर सकता।” उन्होंने कहा कि उनकी सरकार समग्रता से भविष्य की सोच कर काम कर रही है और 'भारत मंडपम' इसका उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने कहा, "नया भारत आगे बढ़ रहा है और रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को पार कर रहा है।" उन्होंने रेखांकित किया कि सरकार समस्याओं का स्थायी समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय 'युगे युगीन भारत' राष्ट्रीय राजधानी में बनाया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री ने जी-20 सिक्के और जी-20 टिकट का अनावरण किया। इस अवसर पर मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और एस जयशंकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 July 2023 2:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story