बजट 2024: आज पेश होगा अंतरिम बजट, 'हैट्रिक' लगाने की तैयारी में मोदी सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

आज पेश होगा अंतरिम बजट, हैट्रिक लगाने की तैयारी में मोदी सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान
  • आज पेश होगा अंतरिम बजट
  • सदन पटल पर बजट पेश करेगी निर्मला सीतारमण
  • मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल यह आखिरी बजट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद में 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश होने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का गुरुवार सुबह 11 बजे से बजट भाषण शुरू होगा। अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री जनता के सामने पूरे वित्तीय वर्ष का लेखा-जोखा पेश करेगी।

यह अंतरिम बजट केंद्र की मोदी सरकार के लिए अहम हैं। क्योंकि, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है। ऐसे में माना जा रहा है कि अपने आखिरी बजट में सरकार कई लोक-लुभावन वादें जनता के सामने कर सकती है। हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसी बड़ी घोषणाओं से इनकार किया है।

देश में दो-तीन महीने के बाद लोकसभा चुनाव होने वाला है। ऐसे में इस मिनी बजट से लोगों को खासी उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि इस बार के बजट में केंद्र सरकार महिला कारोबारियों के लिए कुछ ऑफर्स का ऐलान कर सकती है।

युवा किसान के लिए हो सकता बड़ा ऐलान

किसान क्षेत्र के लिए मोदी सरकार अपने इस कार्यकाल में कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है। पशुपालन और मछली पालन से जुड़े किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट सब्वेंशन का भी फायदा मिलने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ा सकती है। फिलहाल इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष मिल रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि यह राशि बढ़ाकर 9000 रुपये की जा सकती है।

किसानों के अलावा युवा वोटर्स को साधने के लिए रोजगार बढ़ाने वाली घोषणाएं भी हो सकती हैं। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इन दोनों कदमों से सरकार एक साथ युवा वर्ग और किसानों को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।

Created On :   31 Jan 2024 7:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story