लोकसभा चुनाव बिहार: जेडीयू ने 16 लोकसभा सीटों पर किया उम्मीदवारों के नाम का ऐलान, पूर्व पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह को मुंगेर से टिकट

जेडीयू ने 16 लोकसभा सीटों पर किया उम्मीदवारों के नाम का ऐलान, पूर्व पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह को मुंगेर से टिकट
  • जेडीयू ने 16 सीटों पर उम्मीदवार उतारे
  • पूर्व पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह को मुंगेर से टिकट
  • शिवहर से चुनाव लड़ेंगी लवली आनंद

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एनडीए में शामिल दलों के बीच सीटों का बंटवारा पहले ही कर दिया गया है। बिहार में सीट शेयरिंग फॉर्मूला के तहत भाजपा को 17, जेडीयू को 16, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को 5, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हम और उपेंद्र कुशवाहा को 1 सीट देने पर सहमति बनी थी। पहले चरण में बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है जिसके लिए प्रत्याशियों की घोषणा हो गई है। हालांकि, सभी पार्टियों की तरफ से प्रत्येक लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं हुई है। इस बीच नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने अपने हिस्से की सभी 16 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। बता दें बिहार में पहले चरण के जिन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है उसमें से एक भी सीट जेडीयू के खाते में नहीं गई है।

इन्हें मिला टिकट -

मुंगेर - ललन सिंह

बांका - गिरधारी यादव

सुपौल - दिलेश्वर कामत

मधेपुरा - दिनेश चंद्र यादव

जहानाबाद - चंदेश्वर चंद्रवंशी

शिवहर - लवली आनंद

सीतामढ़ी - देवेश चंद्र ठाकुर

वाल्मीकिनगर - सुनील महतो

पूर्णिया - संतोष कुशवाहा

किशनगंज - मास्टर मुजाहिद आलम

कटिहार - दुलालचंद गोस्वामी

गोपालगंज - आलोक सुमन

भागलपुर - अजय मंडल

नालंदा - कौशलेंद्र कुमार

झंझारपुर - रामप्रीत मंडल

सीवान - विजय लक्ष्मी

जातिगत समीकरण

जेडीयू ने अपने हिस्से की सभी 16 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों को रणनीतिक दृष्टिकोण से उतारा है। पार्टी ने टिकटों के बंटवारे के साथ-साथ जातिगत समीकरण को भी साधने की कोशिश की है। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह को मुंगेर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को शिवहर लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। जातिगत समीकरण की बात करें तो जेडीयू ने 16 में से 6 सीटों पर ओबीसी प्रत्याशी को उतारा है। 5 सीटों पर अति पिछड़ा वर्ग, तीन पर सवर्ण समुदाय, एक सीट पर मुस्लिम और एक पर महादलित उम्मीदवार को उतारा है। 16 में से तीन महिला उम्मीदवारों को मौका दिया गया है।

Created On :   24 March 2024 7:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story