JDU की बैठक: नितीश कुमार की इकलौती फोटो लगाकर इंडिया गठबंधन के लिए JDU दे रही है बड़ा मैसेज? बैठक स्थल पर आदमकद तस्वीर के क्या हैं मायने?

नितीश कुमार की इकलौती फोटो लगाकर इंडिया गठबंधन के लिए JDU दे रही है बड़ा मैसेज? बैठक स्थल पर आदमकद तस्वीर के क्या हैं मायने?
  • दिल्ली में JDU की बैठक
  • पोस्टर से गायब लल्लन सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में शुक्रवार से जेडीयू पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की दो दिवसीय बैठक की शुरूआत होने जा रही है। इस बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के सीएम और जेडीयू नेता नीतीश कुमार पटना से दिल्ली के लिए निकल गए हैं। दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में बैठक को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। दिल्ली के पार्टी कार्यालय में आज नए पोस्टर्स लग गए हैं। खास बात यह है कि नए पोस्टर में सिर्फ सीएम नीतीश कुमार दिखाई दे रहे हैं। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह एक भी पोस्टर पर नजर नहीं आ रहे हैं जिसके कारण उन्हें अध्यक्ष पद से हटाने की खबरों को और हवा मिल रही है।

पोस्टर पर लगे नए स्लोगन के सियासी मायने

जेडीयू के राष्ट्रीय और पटना स्थित पार्टी ऑफिस में लगे पोस्टर में सीएम नीतीश कुमार का नया अंदाज देखने को मिल रहा है। साथ ही पोस्टर पर नया सलोगन भी है जिसमें लिखा है - 'प्रदेश ने पहचाना, अब देश भी पहचानेगा।' स्लोगन के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि स्लोगन के जरिए नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के सामने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ी हिस्सेदारी चाहते हैं।

सभी पोस्टर्स से गायब हैं ललन सिंह

इन नए पोस्टर्स से एक और खास बात सामने निकल कर आ रही है। एक भी पोस्टर पर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह नहीं नजर आ रहे हैं। हाल ही में खबरें सामने आ रही थी कि राजद से बढती नजदीकियों के चलते ललन सिंह को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाया जा सकता है। हालांकि, ललन सिंह ने खुद ऐसे दावों का खंडन किया था। नीतीश सरकार में मंत्री विजय चौधरी ने भी इन अफवाहों को खारिज कर दिया था। गौरतलब है कि नए पोस्टर्स पर ललन सिंह की गैर-मौजूदगी ने इन अफवाहों को एक बार फिर से हवा देने का काम किया है।

बैठक से पहले नीतीश ने क्या कहा?

दो दिवसीय बैठक के लिए दिल्ली रवाना होने से पहले नीतीश कुमार का बयान सामने आया जिसमें उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के आगामी बैठक को सामान्य बताया। नीतीश कुमार ने कहा कि हर साल पार्टी की राष्ट्रीय स्तर पर बैठक होती है इसीलिए इसमें कुछ भी खास नहीं है। यह सिर्फ एक परंपरा है।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी जेडीयू के राष्ट्रीय बैठक को सामान्य बताया था। तेजस्वी ने कहा था कि उनकी पार्टी आरजेडी का भी दिल्ली में खुला अधिवेशन हुआ था। ठीक उसी तरह जेडीयू भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक करने जा रही है। हर पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी की बैठक बुलाती है वैसे ही जेडीयू भी बैठक कर रही है। तेजस्वी का कहना है कि लोग मामले को बेवजह को तूल दे रहे हैं।

यहां से शुरू हुआ था मामला

इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक के बाद से बिहार के सीएम और जेडीयू नेता नीतीश कुमार की गठबंधन से नाराजगी की खबरें सामने आने लगी। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बिहार के सीएम इंडिया गठबंधन में पीएम पद की दावेदारी कर रहे हैं जबकि इंडिया ब्लॉक की चौथी गठबंधन में ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल जैसे बड़े नेताओं ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम लिया। इस बैठक के बाद नीतीश कुमार ने 29 दिसंबर को दिल्ली में जेडीयू के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के साथ-साथ राष्ट्रीय परिषद की भी बैठक बुलाने का एलान किया। दिल्ली में अचानक बुलाई गई राष्ट्रीय परिषद की बैठक के राजनीतिक मायने भी निकलने शुरू हो गए। माना जा रहा है कि जेडीयू की इस बैठक से कोई बड़ा फैसला सामने आ सकता है।

Created On :   28 Dec 2023 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story