फेमा मामला: महुआ मोइत्रा ने ठुकराया ईडी का समन, चुनाव प्रचार में व्यस्त होने का दिया हवाला

महुआ मोइत्रा ने ठुकराया ईडी का समन, चुनाव प्रचार में व्यस्त होने का दिया हवाला
  • मुहआ मोइत्रा ने ईडी के समन पर पेश होने से किया मना
  • बोली - चुनाव प्रचार में हूं व्यस्त
  • टीएमसी नेता पर फेमा नियम के उल्लघंन का है आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीमसी) नेता और पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को फेमा मामले के संबंध में समन जारी किया था। इसके बाद महुआ ने इस समन को ठुकराया दिया है। ईडी ने गुरुवार को टीएमसी नेता और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को समन भेजकर बातचीत के लिए एजेंसी के कार्यालय बुलाया था। जांच एजेंसी ने दोनों पर विदेशी मुद्रा विनिमय कानून का उल्लंघन करने पर केस दायर किया है। इस वजह से ईडी ने महुआ मोइत्रा और दर्शन हीरानंदनी को समन भेजा था। महुआ ने समन को ठुकराते हुए कहा कि वह इस समय चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। उधर, दर्शन हीरानंदनी की ईडी के समन पर किसी तरह का रिएक्शन सामने नहीं आया है।

सीबीआई कर रही जांच

सूत्रों के मुताबिक, महुआ मोइत्रा के खाते में नॉन-रेजिडेंट एक्सटर्नल अकाउंट से ट्रांजेक्शन का रिकॉर्ड सामने आया है। दावा किया गया है कि उनके खाते में विदेश से फंड ट्रांसफर के जरिए पैसा आया है। इस बारे में जानने के लिए ईडी महुआ से पूछताछ करने के लिए समन जारी कर रही है। जांच एजेंसी महुआ और दर्शन से बातचीत कर पता लगना चाहती है कि यह पैसा किन स्त्रोतों से आया है। इस रकम को ट्रांसफर करना का क्या उद्देश्य है। वहीं, महुआ मोइत्रा सीबीआई के राडर पर भी है। जांच एजेंसी भी पूर्व टीएमसी सांसद के खिलाफ छानबीन कर रही है। बता दें, कैश के बदले सवाल पूछने के मामले में महुआ मोइत्रा के खिलाफ जांच की जा रही हैं।

कृष्णानगर सीट से लड़ रही चुनाव

हाल ही में महुआ मोइत्रा पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाए थे। जिसमें उन्होंने कहा था कि महुआ की तरफ से कैश के लिए सवाल पूछे गए हैं। इसके बाद महुआ पर केस र्दज हुआ था। जिसमें वह दोषी पाई गई थी। इसके बाद उनकी सदस्यता को खारीज कर दिया गया था। महुआ पर यह आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अपनी संसद की लॉगइन आईडी कारोबारी दर्शन हीरानंदनी से शेयर की थी। इसके बाद उन्होंने संसद में पैसों के लिए गौतम अडानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कई सवाल पूछे थे। वहीं, संसद से सदस्यता रद्द होने के बाद टीएमसी ने उन्हें लोकसभा प्रत्याशी बनाते हुए चुनावी मैदान में उतारा है। महुआ मोइत्रा को पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से टिकट मिला हैं।

Created On :   28 March 2024 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story