मंडाविया ने फ्लाइट में बच्ची की जान बचाने के लिए एम्स के डॉक्टरों की सराहना की

मंडाविया ने फ्लाइट में बच्ची की जान बचाने के लिए एम्स के डॉक्टरों की सराहना की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों की एक टीम की सराहना की, जिन्होंने राष्‍ट्रीय राजधानी से बेंगलुरु जा रही फ्लाइट में बीच रास्‍ते में दो साल की बच्ची की जान बचाई। मंत्री ने बच्ची के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना की। मंडाविया ने एक्स पर लिखा, "एम्स दिल्ली के डॉक्टरों की टीम को एक फ्लाइट में उनके वीरतापूर्ण जीवन रक्षक प्रयासों और एक अनमोल जीवन को बचाने के लिए बधाई। आपके प्रेरणादायक कार्य ने दिखाया है कि डॉक्टरों को पृथ्वी पर दूसरा भगवान क्यों कहा जाता है।"

मंत्री ने कहा, "बच्ची के अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।" डॉक्टरों ने रविवार शाम को फ्लाइट में दो साल की बच्ची की जान बचा ली। एम्स के अनुसार, रविवार शाम को बेंगलुरु-दिल्ली विस्तारा की उड़ान में दो साल की एक सियानोटिक (जिसे जन्‍म से दिल की बीमारी हो) बच्ची, जिसका इंट्राकार्डियक रिपेयर के लिए बाहर ऑपरेशन किया गया था, बेहोश हो गई थी और उसे सियानोसिस हो गया था। एम्स ने सोमवार को कहा कि एम्स के पांच डॉक्टरों ने, जो उसी फ्लाइट में सवार थे, तुरंत बच्ची की जांच की।

एम्स ने कहा, "बच्ची की नब्ज नहीं चल रही थी और वह सांस नहीं ले रही थी। फ्लाइट में ही तत्काल सीपीआर शुरू किया गया और सीमित संसाधनों के साथ टीम के सक्रिय प्रबंधन के कारण, आईवी कैनुला को सफलतापूर्वक स्थापित किया गया, ऑरोफरीन्जियल एयरवे डाला गया और आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की गई। बच्ची का स्वतः रक्त संचरण शुरू हो गया।'' एम्स ने बताया, "लेकिन एक और कार्डियक अरेस्ट के कारण प्रक्रिया जटिल हो गई थी, जिसके लिए एईडी (ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर) का इस्तेमाल किया गया था। बच्ची को 45 मिनट तक एईडी पर जीवित रखा गया और फ्लाइट को नागपुर के लिए रूट किया गया।" एम्स ने कहा कि नागपुर पहुंचने पर बच्ची को स्थिर हेमोडायनामिक स्थिति में बाल रोग विशेषज्ञ को सौंप दिया गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Aug 2023 5:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story