गहलोत की आईएएस फटकार पर बरसेगा मेघवाल का प्यार!

गहलोत की आईएएस फटकार पर बरसेगा मेघवाल का प्यार!
  • आगामी चुनाव की तैयारी
  • बीजेपी की नीति
  • आईएएस बिरादरी में भागीदारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान में मजबूती के साथ चुनावी मैदान में उतरना चाहती है। राजस्थान में बीजेपी के कई नेताओं की हाईकमान से पटरी ठीक से बैठ नहीं पा रही है। ऐसे में बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्रालय सौंपकर राजस्थान के सियासी समीकरण में सत्ता के गुणा भाग लगाने वाले अफसरों को अपने पाले करने की तैयारी में बीजेपी जुट गई है। क्योंकि राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रशासनिक अधिकारियों से ठीक ठाक पट नहीं पाती। कई ऐसे मौके है, जब गहलोत ने आईएएस अधिकारियों की खुलेआम फटकार लगाई । जिसकी बदौलत गहलोत से ज्यादातर आईएएस खफा नजर आते है। पीएम मोदी ने आईएएस से वीआरएस ले चुके मेघवाल को कानून मंत्री बनाकर आईएएस बिरादरी को अपने पाले में करने का प्लान रेडी कर लिया है। जिससे राजस्थान की राजनीति की रिपोर्ट सीधे तौर पर दिल्ली पहुंच सकेगी।

सीएम गहलोत ने ब्यूरोक्रेसी पर लगाम के लिए नए कानून राजस्थान जवाबदेही कानून-2022 की भी तैयारी की थी। इस कानून में प्रशासनिक अधिकारियों की नौकरी छीनने जैसा प्रावधान भी शामिल था। कई बार सैकडों आईएएस अधिकारियों के तबादले गहलोत सरकार में हुए है। आपको बता दें सीएम गहलोत ने राज्य में ब्यूरोक्रेसी को दिशा निर्देश देने वाले दोनों प्रमुख विभाग कार्मिक विभाग और प्रशासनिक सुधार विभाग की जिम्मेदारी अपने पास खुद ही रखी थी।

मेघवाल का प्रशासनिक सफर

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म 7 दिसंबर 1954 को हुआ। उन्होंने 1977 में कानून में स्नातक, 1979 में आर्ट्स में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद सन् 1982 में उन्होंने आरएएस परीक्षा उत्तीर्ण की और फिर बाद में राजस्थान उद्योग सेवा के लिए उनका सेलेक्शन हो गया था। मेघवाल जिला उद्योग केंद्र में सहायक निदेशक के रूप में नियुक्त हुए। उन्होंने झुंझुनूं, धौलपुर, राजसमंद, जयपुर, अलवर और श्रीगंगानगर के जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक के रूप में काम किया।

साल1994 में उन्हें राजस्थान के तत्कालीन डिप्टी सीएम हरिश्चंद्र भाभा के ओएसडी नियुक्त किया गया था। उसी साल उन्हें राजस्थान उद्योग सेवा पेरिस के लिए राज्य अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। फिर उन्हें बाड़मेर में अतिरिक्त कलेक्टर (विकास) बनाया गया। उन्होंने डॉ. अंबेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी, राजस्थान के महासचिव के चुनाव जीता। फिर उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में पदोन्नति भी मिली। मेघवाल ने कई प्रशासनिक पदों पर काम किया उनमें उप सचिव, तकनीकी शिक्षा के विशेष सचिव, उच्च शिक्षा राजस्थान के प्रबंध निदेशक, अपर आयुक्त वाणिज्यिक कर विभाग, जिला कलेक्टर चूरू शामिल है।

Created On :   19 May 2023 2:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story