नड्डा ने कमल मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया

नड्डा ने कमल मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया
New Delhi: Bharatiya Janata Party's National President JP Nadda during the inauguration of the 'Kamal Mitra' training program at BJP headquarter,in New Delhi,Friday, May 19, 2023.(Photo: Qamar Sibtain/IANS)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय में पार्टी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानाती श्रीनिवासन के नेतृत्व में हो रहे कमल मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश की लगभग आधी आबादी यानी महिला मतदाताओं को साधने के लिए भाजपा ने यह अभियान शुरू किया है। कमल मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद महिला मोर्चा की नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हर तरह से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से तीव्र गति से महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। भाजपा महिला मोर्चा इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उनका सशक्तिकरण करने का काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले हमारी माताओं-बहनों को पहाड़ से उतरकर पीने के लिए पानी भरकर ले जाना पड़ता था। आज जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर नल से जल पहुंच रहा है। इस तरह महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। उज्‍जवला योजना के तहत साढ़े 9 करोड़ से अधिक लोगों को गैस सिलेंडर दिया गया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में लगभग साढ़े 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। इस तरह महिला सशक्तिकरण का काम हुआ है।

आपको बता दें कि कमल मित्र एक अनूठा प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जिसके जरिए भाजपा अपने महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं के बारे में प्रशिक्षित करेगी। इसके लिए उज्जवला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और मातृत्व वंदना योजना जैसी 15 मुख्य योजनाओं से जुड़ी जानकारियों को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, गुजराती और मराठी सहित अन्य कई भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है। भाजपा पूरे देश में दिसंबर तक इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा ट्रेनिंग देगी, जो कि ऑनलाइन रहेगी।

भाजपा महिला मोर्चा ने इसके लिए महिलाओं जिसमें डॉक्टर, प्रोफेसर्स, इंजीनियर, वकील, आईटी प्रोफेशनल एवं रिसर्च स्कॉलर्स शामिल हैं, उनकी एक टीम तैयार की है जो महिलाओं को प्रशिक्षण देकर तैयार करेगी। इन महिलाओं के समूह में देशभर के अलग-अलग राज्यों की प्रबुद्ध महिलाओं को शामिल किया गया हैं जो लोकल भाषा में ही पारंगत हैं और ये टीम महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगी। प्रशिक्षण लेने के बाद सभी कार्यकर्ताओं को एक टेस्ट देना होगा और उसको पास करने के बाद ही वह एक प्रशिक्षित कमल मित्र सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगी।

इस अभियान का लक्ष्य मोदी सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाओं तक पहुंचाने का है, ताकि देश की ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इनका लाभ उठा सके। इन कमल मित्रों की जानकारी नमो पोर्टल पर भी उपलब्ध करा दी जाएगी ताकि कोई भी उनसे संपर्क करके मदद ले सके।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 May 2023 4:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story