राष्ट्रीय हित राजनीति से ज्यादा बड़ा है : जयशंकर

राष्ट्रीय हित राजनीति से ज्यादा बड़ा है : जयशंकर
Panaji: External Affairs Minister S. Jaishankar speaks during the press briefing on Shanghai Cooperation Organisation (SCO) Foreign Ministers' Meeting, in Panaji, Goa, on Friday, May 5, 2023.(Photo:IANS/Twitter)
राहुल को जयशंकर का जवाब
डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान पीएम मोदी और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की लगातार आलोचना के बीच, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, जब कोई देश से बाहर कदम रखता है तो राष्ट्रीय हित राजनीति से ज्यादा बड़ा हो जाता है।एस जयशंकर ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में प्रवासी भारतीयों से बातचीत के दौरान राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि वह अपने बारे में बोल सकते हैं क्योंकि वह विदेश यात्रा के दौरान राजनीति में नहीं हैं।

जयशंकर ने जोर देकर कहा कि लोकतांत्रिक संस्कृति में सामूहिक जिम्मेदारी और राष्ट्रीय हित होता है, जो राजनीति से बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि जब कोई विदेश जाता है तो इन बातों को याद रखने की जरूरत होती है। जयशंकर ने कहा कि राहुल गांधी इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं। वहां पर वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं और भाषण दे रहे हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी को स्पेसीमन बताया और विभिन्न मोचरें पर केंद्र सरकार की नीतियों पर भी हमला किया।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि भारत में ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे सब कुछ जानते हैं, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसे स्पेसीमेन हैं। भारत में लोगों का एक समूह है जो पूरी तरह से आश्वस्त है कि वे सब कुछ जानते हैं। जयशंकर ने कहा कि आज भारतीय विदेश नीति का एक हिस्सा विदेशों में भारतीय नागरिकों के कल्याण को सुरक्षित करने पर भी केंद्रित है। उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण को ध्यान में रखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि ऐसी प्रणालियां स्थापित की जाएं जो कठिन परिस्थितियों में जवाब देंगी। जयशंकर ने 3 जून को अपनी दक्षिण अफ्रीका यात्रा समाप्त की और अब 6 जून तक तीन दिवसीय यात्रा पर नामीबिया में हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2023 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story