भारत जब तक कनाडा को नुकसान पहुंचाने वाली जगह पर 'हमला' नहीं करता, तब तक ट्रूडो के नरम रूख की संभावना नहीं

भारत जब तक कनाडा को नुकसान पहुंचाने वाली जगह पर हमला नहीं करता, तब तक ट्रूडो के नरम रूख की संभावना नहीं
ओटावा, 30 दिसंबर (आईएएनएस)। भारत-कनाडा संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में कई उतार-चढ़ाव देखे गए हैं, जैसे 1974 और 1998 के परमाणु परीक्षणों के बाद नई दिल्ली पर ओटावा के प्रतिबंध और जून 1985 में एयर इंडिया कनिष्क पर बमबारी। वहीं, जून में सरे गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद रिश्ते ने एक नया निचला स्तर छू लिया है।

ओटावा, 30 दिसंबर (आईएएनएस)। भारत-कनाडा संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में कई उतार-चढ़ाव देखे गए हैं, जैसे 1974 और 1998 के परमाणु परीक्षणों के बाद नई दिल्ली पर ओटावा के प्रतिबंध और जून 1985 में एयर इंडिया कनिष्क पर बमबारी। वहीं, जून में सरे गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद रिश्ते ने एक नया निचला स्तर छू लिया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को हाउस ऑफ कॉमन्स में आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार के एजेंट थे।

जैसे ही पीएम ने ये आरोप लगाए, कनाडा ने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर चल रही व्यापार वार्ता को निलंबित कर दिया, भारतीय राजनयिक पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया और भारत से निज्जर मामले में जांच में सहयोग करने को कहा।

भारत ने आरोपों से इनकार किया और 41 राजनयिकों को निष्कासित करके और कनाडा में वीज़ा सेवाओं को रोककर जवाबी कार्रवाई की।

तब से पीएम ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत की कथित भूमिका पर समय-समय पर बयान देकर अपनी आक्रामकता बढ़ा दी है।

जबकि, नई दिल्ली ने बार-बार कहा है कि उसे ओटावा द्वारा कोई विश्वसनीय सबूत नहीं दिया गया है।

कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो ने अपने आरोप का समर्थन करने के लिए खालिस्तानी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की कथित साजिश में भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के अभियोग का इस्तेमाल किया है।

इस पूरे प्रकरण में नया मोड़ यह है कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) निज्जर हत्याकांड के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार करने वाली है। यह एक अशुभ संकेत है कि भारत-कनाडा संबंध जल्द ही सुधरने वाले नहीं हैं।

गिरफ्तारी के बाद ये दोनों शख्स क्या खुलासा करेंगे और इससे द्विपक्षीय रिश्ते को कितना नुकसान होगा, ये तो आने वाले हफ्तों में ही पता चलेगा।

यहां कुछ भारतीय-कनाडाई हलकों में इस तर्क के अलावा कि कनाडा और अमेरिका भारत की यूक्रेन नीति और इसकी रणनीतिक स्वायत्तता के कारण खालिस्तान मुद्दे को हथियार बना रहे हैं, ट्रूडो की 2018 और सितंबर की भारत यात्रा के दौरान जो कुछ हुआ, उसे लेकर नई दिल्ली के प्रति उनकी व्यक्तिगत नाराजगी इस राजनयिक संकट में भूमिका निभा सकती है।

लेकिन, इस संकट के बावजूद, कनाडा को वह मिल रहा है जो वह भारत से हजारों नए अप्रवासियों और छात्रों से चाहता है। ओटावा के लिए भारत के साथ व्यापार कोई बड़ी बात नहीं है।

नए भारतीय अप्रवासी और छात्र कनाडा में अरबों डॉलर लाते हैं। भारतीय छात्र सैकड़ों निजी कॉलेजों को चलाते हैं और वॉलमार्ट, टिम हॉर्टन्स, अमेजन और सुरक्षा कंपनियों के लिए कम वेतन वाले श्रमिक प्रदान करते हैं। आज कनाडा में इन कंपनियों के अधिकांश फ्रंटलाइन कर्मचारी भारतीय छात्र हैं।

यदि भारतीय छात्र आना बंद कर देंगे, तो सैकड़ों निजी कॉलेज बंद हो जाएंगे। वॉलमार्ट, टिम हॉर्टन्स और अमेजन को कम वेतन वाले कर्मचारी ढूंढने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। हैरानी की बात नहीं है कि 41 कनाडाई राजनयिकों के निष्कासन के बावजूद भारतीय छात्रों के लिए कनाडाई अध्ययन वीजा अब तेजी से जारी किए जा रहे हैं।

जब तक भारत नए उपाय करके वहां तक नहीं पहुंच जाता, जहां यह मायने रखता है, ओटावा नरम नहीं पड़ेगा और भारत विरोधी तत्वों पर लगाम नहीं लगाएगा।

--आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Dec 2023 2:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story