मणिपुर पुलिस पर हमला: तलाशी अभियान जारी, केंद्रीय नेतृत्व को स्थिति की जानकारी देगा भाजपा का प्रतिनिधिमंडल

मणिपुर पुलिस पर हमला: तलाशी अभियान जारी, केंद्रीय नेतृत्व को स्थिति की जानकारी देगा भाजपा का प्रतिनिधिमंडल
इंफाल, 1 जनवरी (आईएएनएस)। सुरक्षा बलों ने सोमवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों को पकड़ने के लिए अपनी तलाश जारी रखी, जिन्होंने शनिवार और रविवार को मणिपुर पुलिस कमांडो टीम पर हमला किया था, जिसमें पांच कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

इंफाल, 1 जनवरी (आईएएनएस)। सुरक्षा बलों ने सोमवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों को पकड़ने के लिए अपनी तलाश जारी रखी, जिन्होंने शनिवार और रविवार को मणिपुर पुलिस कमांडो टीम पर हमला किया था, जिसमें पांच कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने भी बलों पर हमलों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि राज्य की मौजूदा स्थिति से केंद्रीय नेताओं को अवगत कराने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही दिल्ली जाएगा।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि म्यांमार और राज्य के तेंग्नौपाल जिले के मोरेह और आसपास के इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और राज्य और केंद्रीय बलों ने संदिग्ध कुकी आतंकवादियों को पकड़ने के लिए अपना तलाशी अभियान जारी रखा है।

अधिकारी ने कहा कि घायल कर्मियों - दिलियांगम कामसन, एम. प्रियोकुमार, एन. बोरजाओ, एम. सुनील और पोन्खालुंग - को मोरेह में असम राइफल्स शिविर में प्राथमिक उपचार दिया गया और फिर इम्फाल में क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान लाया गया।

कई आदिवासी संगठनों ने आरोप लगाया है कि शनिवार से मोरेह इलाके में हमलावरों ने कुकी-ज़ो आदिवासियों के कई घरों को जला दिया है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने एक्स पर अपना बयान पोस्ट करते हुए कहा, “हाल के दिनों में राज्य बलों के खिलाफ अभूतपूर्व हमले एक गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा बन गए हैं। राज्य और केंद्रीय सुरक्षा बल सक्रिय रूप से स्थिति पर नियंत्रण बनाए हुए हैं, लेकिन संयुक्त सुरक्षा बलों के लिए इन तत्वों से निपटने के लिए एक मजबूत और व्यापक दृष्टिकोण अपनाना भी जरूरी है, जो लगातार मणिपुर राज्य को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं।”

सिंह ने कहा, “भाजपा मणिपुर प्रदेश की अध्यक्ष ए. शारदा देवी, माननीय मंत्रियों, माननीय विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल हुआ, जिसमें मणिपुर को अस्थिर करने पर तुले अराजक तत्वों से निपटने के लिए कड़े दृष्टिकोण पर विचार-विमर्श किया गया।”

उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही केंद्रीय नेताओं से मिलने दिल्ली भी जायेगा।

इस बीच, मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके और मुख्यमंत्री ने राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सामूहिक प्रयास की अपील करते हुए नए साल 2024 पर मणिपुर के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा, “नए साल का दिन नए संकल्प लेने का है। जैसा कि हम 2024 में प्रवेश कर रहे हैं, आइए हम सभी आने वाले वर्ष के दौरान मणिपुर के सभी हिस्सों में सद्भाव और पूर्ण शांति बनाने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लें।”

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से, पिछले साल तीन मई को हुए अभूतपूर्व जातीय संघर्ष के कारण मणिपुर पिछले सात महीने से अधिक समय से कठिन स्थिति से गुजर रहा है।

राज्यपाल ने कामना की, "आइए हम सभी शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की अपनी सदियों पुरानी परंपरा को बनाए रखने के लिए सामान्य स्थिति लाने के लिए इस मुद्दे को सामूहिक रूप से हल करने का प्रयास करें।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आठ महीने तक चली जातीय हिंसा ने विभिन्न समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के ताने-बाने को बाधित कर दिया है, जबकि विकास कार्य और आर्थिक गतिविधियां धीमी हो गई हैं। यह राज्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

मुख्यमंत्री ने अपने नए साल के संदेश में कहा कि पिछले लगभग आठ महीने से, मणिपुर अपने इतिहास के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, जिसमें कई कीमती जिंदगियां खो गई हैं और कई लोग अपने घरों से बेघर हो गए हैं।

सिंह ने कहा, “अभूतपूर्व जातीय संघर्ष ने, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, राज्य में रहने वाले सभी लोगों को प्रभावित किया है। अब समय आ गया है कि हम एक बेहतर मणिपुर की ओर अपनी यात्रा में बाधाओं और बाधाओं को दूर करने के लिए एकजुट हों, जहां इसके सभी लोग शांति और सौहार्दपूर्ण ढंग से एक साथ रहें और एक विकसित राज्य की सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करें।”

--आईएएनएस

एकेजे

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Jan 2024 2:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story