सीएपीएफ कर्मियों के लिए 100 दिन की छुट्टी योजना जल्द हो सकती है लागू

100 days leave scheme for CAPF personnel may be implemented soon: Officials
सीएपीएफ कर्मियों के लिए 100 दिन की छुट्टी योजना जल्द हो सकती है लागू
अधिकारी सीएपीएफ कर्मियों के लिए 100 दिन की छुट्टी योजना जल्द हो सकती है लागू
हाईलाइट
  • सीएपीएफ कर्मियों के लिए 100 दिन की छुट्टी योजना जल्द हो सकती है लागू : अधिकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के जवानों को एक साल में कम से कम 100 दिन की छुट्टी देने की घोषणा को जल्द ही लागू किया जाएगा और सभी हितधारकों के परामर्श से एक नीति तैयार की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गृहमंत्री ने 2019 में घोषणा की थी कि सभी सीएपीएफ जवानों को साल में कम से कम 100 दिन की छुट्टी दी जाएगी, ताकि वे अपने परिवार के साथ अधिक समय बिता सकें।

अधिकारियों के अनुसार, गृह मंत्रालय (एमएचए) नीति बनाने से पहले प्रस्ताव के बारे में सभी विवरणों की जांच कर रहा है और सीएपीएफ को भी जल्द से जल्द मंत्रालय को अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि एमएचए ने हाल ही में नीति तैयार करने के लिए कई दौर की बैठकें कीं और इसे लागू करने के तरीकों पर चर्चा की। कार्यान्वयन में देरी को दूर करने के लिए पिछली बैठक मार्च के दूसरे सप्ताह में आयोजित की गई थी।

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले महीने तक सभी अर्धसैनिक बलों में 100 दिन की वार्षिक छुट्टी नीति लागू होने की संभावना है।

नई वार्षिक छुट्टी योजना का उद्देश्य सीएपीएफ में 10 लाख से अधिक सैनिकों के काम से संबंधित तनाव को कम करना है, जिन्हें दूरस्थ स्थानों में कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण और प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों में कठिन कर्तव्यों का पालन करना पड़ता है।

हाल ही में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डीजी कुलदीप सिंह ने कहा था कि सीआरपीएफ में एक जवान को साल में औसतन 60 से 65 दिन की छुट्टी मिलती है, अगर आकस्मिक अवकाश छुट्टी को 15 दिन से बढ़ाकर 28-30 दिन करने का प्रस्ताव लाया जा सकता है, तो जवानों के लिए 100 दिन की छुट्टी की जा सकती है।

छुट्टियों को बढ़ाने का कदम हाल के दिनों में आत्महत्या और भाईचारे की घटनाओं की बढ़ती संख्या के बाद आया है।

संसद में सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2019-2021 के दौरान सीएपीएफ में कुल 25 फ्रेट्रिकाइड घटनाएं हुई हैं।

इन घटनाओं में सबसे ज्यादा 11 मामले सीआरपीएफ में और 9 मामले बीएसएफ में हुए।

इसके अलावा अगस्त 2021 तक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह वर्षो में कुल 680 सीएपीएफ या केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की आत्महत्या से मौत हो गई। बल के अधिकारियों ने बताया कि ये आंकड़े अब 700 का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अगर यह 100 दिनों की वार्षिक छुट्टी योजना पूरी तरह से अर्ध-सैन्य बलों में लागू की जाती है, तो यह जवानों के बीच आत्महत्या की प्रवृत्ति के मुद्दों को कम कर सकती है और संभवत: स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजनाओं को चुनने वाले कर्मियों की उच्च संख्या से संबंधित चिंताओं को भी दूर कर सकती है।

आईएएनएस

Created On :   27 March 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story