तमिलनाडु में बारिश से 12 लोगों की मौत

12 people died due to rain in Tamil Nadu
तमिलनाडु में बारिश से 12 लोगों की मौत
राजस्व मंत्री तमिलनाडु में बारिश से 12 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री केकेएसएसआर रामचंद्रन ने कहा है कि पिछले तीन दिनों में भारी बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में 12 लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 11 कंपनियों और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 7 कंपनियों को बारिश प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। मंत्री ने बुधवार को आईएएनएस को बताया, सरकार बारिश के कारण किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है और चेन्नई और आसपास के जिलों के विभिन्न हिस्सों में एनडीआरएफ की 11 टीमों को पहले ही तैनात कर चुकी है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की 7 कंपनियां ऑपरेशन में शामिल होने के लिए तैयार हैं। अगले तीन दिनों के लिए आईएमडी अलर्ट के बाद मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है और तमिलनाडु तट से दूर समुद्र में मौजूद सभी 33,773 नावें घर वापस आ गई हैं और अब कोई नाव समुद्र में नहीं है।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पहले ही बचाव और राहत कार्यों के लिए तैराकों, सांप पकड़ने वालों और पेड़ काटने वालों सहित 1.05 लाख स्वयंसेवकों को जुटा चुकी है। वरिष्ठ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को जिला कलेक्टरों और जिला पुलिस अधीक्षकों के कामकाज की निगरानी के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि चेन्नई में 12 आईपीएस अधिकारियों को समन्वय के लिए और 15 आईएएस अधिकारियों को ग्रेटर चेन्नई निगम के प्रत्येक जोन के लिए तैनात किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को चेन्नई और आसपास के जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट इस बात का संकेत है कि गुरुवार को शहर और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव प्रणाली एक गहरे अवसाद में बदल जाएगी और 11 नवंबर तक उत्तरी तमिलनाडु तट पर पहुंच जाएगी। आईएमडी के अनुसार, रेड अलर्ट राज्य के कई तटीय जिलों पर लागू है। राज्य के तटीय क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश (200 मिमी) होने की संभावना है। आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र अगले 12 घंटों में एक दबाव क्षेत्र में केंद्रित होने की संभावना है। यह दबाव उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 11 नवंबर की सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु पहुंच जाएगा, जिससे क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है।

(आईएएनएस)

Created On :   10 Nov 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story