हरियाणा : विदेशों में भेजने के नाम पर लोगों को ठगने वाले 591 आरोपी गिरफ्तार

December 18th, 2021

हाईलाइट

  • ठगी मामलों में तत्काल कार्रवाई करती है हरियाणा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को विधानसभा में बताया कि लोगों को विदेशों में भेजने के नाम ठगी करने के आरोप में पुलिस ने 591 लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी छात्रों को विदेशों में अध्ययन करने में मदद करने के लिए सरकार अंतिम वर्ष में पढ़ रहे सभी छात्रों को निशुल्क पासपोर्ट उपलब्ध करा रही है तथा उन्हें विदेशों में रोजगार के अवसरों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

विज ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सवाल-जवाब सत्र में बताया छात्रों को निशुल्क पासपोर्ट उपलब्ध कराने की योजना को तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग ने 2020-21 से लागू किया है। उन्होंने कहा जहां भी लोगों को गलत तरीके से विदेश भेजने के मामलों का पता चलता है , ऐसे मामलों में तत्काल कार्रवाई की जाती है। इस तरह के मामलों की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआइटी)का गठन किया गया है और कबूतरबाजी यानि युवाओं को गलत तरीके से विदेश भेजने की कार्यप्रणाली पर लगाम कसने के लिए इसकी कमान भारतीय पुलिस सेवा की वरिष्ठअधिकारी भारती अरोड़ा को सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि इस तरह के मामलों में कड़ी कार्रवाई करते हुए 591 लोगों को अभी तक गिरफ्तार किया जा चुका है और 485 एफआईआर दर्ज की गई है तथा इनके पास से 81,38,800 की धनराशि बरामद की गई है। सरकार की निगरानी में बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए भेजे जाने से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कोई मामला सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है। विज ने कहा हरियाणा के छात्रों को वर्क वीजा या बाहर पढ़ाई करने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत किसी सरकारी एजेंसी की स्थापना का कोई प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है।

 

(आईएएनएस)