पंजाब में शाम 5 बजे तक 63 फीसदी मतदान

63 percent polling till 5 pm in Punjab
पंजाब में शाम 5 बजे तक 63 फीसदी मतदान
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 पंजाब में शाम 5 बजे तक 63 फीसदी मतदान

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में रविवार को शाम 5 बजे तक मामूली झड़पों और ईवीएम में खराबी के बीच विधानसभा के 117 सदस्यों का चुनाव करने के लिए 2.14 करोड़ से अधिक मतदाताओं में से 63 फीसदी ने मतदान किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक निर्वाचन अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, 63 फीसदी मतदान हुआ और अंतिम आंकड़ों के 70 फीसदी से अधिक बढ़ने की संभावना है। शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मतदान का प्रतिशत ज्यादा रहा।

मालवा क्षेत्र, (जिसमें सबसे अधिक 69 सीटें हैं) में दोआबा और माझा क्षेत्रों की तुलना में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत देखा गया। मामूली झड़पों की कुछ घटनाओं को छोड़कर, राज्य में अब तक चुनाव संबंधी किसी बड़ी हिंसा की खबर नहीं है। पंजाब में 1,304 उम्मीदवारों के साथ बहुकोणीय मुकाबला है, जिसमें 93 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बीच है, जो 2020 में भाजपा के साथ कृषि कानून को लेकर दो दशक पुराने संबंध तोड़ने के बाद बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। संयुक्त समाज मोर्चा के अलावा भाजपा-पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) गठबंधन भी मैदान में है, जिसमें पंजाब के किसान निकाय शामिल हैं, जिन्होंने केंद्र के अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में हिस्सा लिया था।

कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने अबोहर निर्वाचन क्षेत्र के पंजकोसी गांव में अपना वोट डाला, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार मालविका सूद, (जो अभिनेता सोनू सूद की बहन हैं) ने मोगा में अपना वोट डाला, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने मोहाली में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मान धूरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने मतदाताओं से सावधानी से चुनाव करने को कहा। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने खरड़ कस्बे के एक मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने भारी बहुमत के साथ कांग्रेस को सत्ता में वापस लाने का फैसला किया है। खरड़ में मतदान केंद्र पर जाने से पहले मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, स्थिति स्पष्ट है, लोग कांग्रेस को वापस लाना चाहते हैं, और हम दो-तिहाई बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि डेरा सच्चा सौदा ने भाजपा के साथ मिलकर इस विधानसभा चुनाव में अकाली दल का समर्थन किया है। चन्नी ने कहा, पंजाब में बेअदबी की घटनाओं के लिए डेरा जिम्मेदार था और उन्हें अब मतदान में उनका समर्थन मिल रहा है।

इस बीच, बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने पार्टी के अन्य उम्मीदवारों पर वोट खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया। हालांकि, चुनाव आयोग ने उन्हें मतदाताओं को प्रभावित करने की शिकायतों पर मोगा में मतदान केंद्रों पर जाने से रोक दिया। उनका वाहन जब्त कर लिया गया और उन्हें अपने घर के अंदर रहने का निर्देश दिया गया।

बता दें, 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 117 सदस्यीय विधानसभा में 77 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था और 10 साल बाद शिअद-भाजपा सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था। आप 20 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने 15 सीटें जीतीं, जबकि 2007 से 2017 तक पंजाब में अकाली दल के साथ गठबंधन सरकार वाली भाजपा ने तीन सीटें हासिल की थी।

(आईएएनएस)

Created On :   20 Feb 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story